-Advertisement-

LIC जीवन उत्कर्ष योजना क्या है?

5/5 - (1 vote)

आज के समय मे तमाम कंपनियों द्वारा नई नई योजनाएं बनाई जा रही है जिससे आम जनता एवं कम्पनी के ग्राहक लाभांवित हो सकें। ऐसे ही भरोसे के साथ बरसो से काम कर रही (LIC) Life Insurance Corporation Of India की बात करें तो ये समय समय पर अपने ग्राहकों के लिए नाना प्रकार की योजनाएं लाती रहती हैं। LIC जीवन उत्कर्ष योजना आपके लिए एक बहोत ही उचित योजना है ।

आज हम आपको इसके बेहतरीन योजनाओ मे से एक LIC जीवन उत्कर्ष योजना के बारे मे बताने वाले है‌ यह एक सिंगल प्रिमियम योजना है। जिसे आप 13 वर्ष तक के लिए ले सकते है इसके साथ ही इसको लेने पर आपको और भी कई लाभ मिलता है। इसलिए आज के इस Article में हम इस पॉलिसी से होने वाले लाभ इसकी विशेषताए और भी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को प्रदान वाले है‌। तो चलिए शुरू करते है।

LIC जीवन उत्कर्ष योजना क्या है? –

LIC जीवन उत्कर्ष योजना एक नौन लिंक्ड सिंगल प्रिमियम पॉलिसी है जिसका किसी अन्य कंपनी या गैर संस्था से कोई सीधा सम्बन्ध नही है। सिंगल प्रिमियम से तात्पर्य उन प्रिमियम से होता है जिसमे अधिकतम बीमा राशि पर किसी भी तरह का राइडर्स कोई छुट या फिर टैक्स जैसी किसी भी तरह की दूसरे खर्च को शामिल नही किया गया है। इसमें सिंगल प्रिमियम भरने पर आपको प्रिमियम का 10 गुणा जीवन कवरेज मिलता है।

इस पॉलिसी को खरीदने पर दुर्घटना या अचानक मौत होने की स्थिति में पॉलिसी होल्डर को राइडर कवरेज की उपलब्धता भी मिलती है। LIC द्वारा इस योजना की शुरुआत 06 सितंबर 2017 में की गई थी और अगर आप इस पॉलिसी को लेना चाहते हैं तो आपको अभी कुछ महिनो तक का इंतज़ार करना पड़ सकता है क्योंकि यह एक Close Ended Plan है।

इस योजना में निवेश करने की प्रक्रिया आने वाले कुछ समय पश्चात शुरू की जायेगी। सीमित समय के लिए उपलब्ध LIC जीवन उत्कर्ष योजना पूरी तरह से सुरक्षित है एवं इसमे आपको अनगिनत लाभ एवं बोनस भी मिलते हैं। इस पॉलिसी को खरीदना बचत करने का बेहतरीन विकल्प है। इस जैसी एक और LIC पालिसी है जिसका नाम जीवन लाभ पालिसी है

LIC जीवन उत्कर्ष योजना की विशेषताएं 

  • LIC जीवन उत्कर्ष योजना के अंतर्गत मृत्यु या विकलांगता पर बीमा धारक या उसके परिवार को राइडर लाभ मिलता है।
  • इस पॉलिसी में ऋण लाभ की सुविधा भी उपलब्ध है जिसे पॉलिसी होल्डर पॉलिसी लेने के तीन माह बाद से ही ले सकता है।
  • पॉलिसी मैच्योर होने के बाद आपको लॉयल्टी बोनस की सुविधा भी प्रदान की जाती है।
  • इस पॉलिसी की एक निश्चित अवधि है जो सीमित है।
  • पॉलिसी अवधि के दौरान आपके पास पॉलिसी को सरेंडर करने का विकल्प मौजूद होता है।
  • इस पॉलिसी में एक आदर्श योजना होने का सभी गुण शामिल है।

LIC जीवन उत्कर्ष योजना के फायदे 

  1. मृत्यु लाभ :- पॉलिसी अवधि के 5 वर्ष पुरे होने के बाद यदि बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को एकल प्रिमियम का 10 गुणा ज्यादा लाभ दिया जायेगा एवं विलांगता की स्थिति में राइडर लाभ की सुविधा भी शामिल है ।
  2. मच्योरिटी लाभ :- जब पॉलिसी का कार्य काल पूर्ण हो जायेगा यानी जब पॉलिसी अवधि खत्म हो जायेगी तब पॉलिसी होल्डर को प्रिमियम की राशि पर लाभ सहित उसके लॉयलटी एवं अन्य लाभ प्रदान किये जायेंगे।
  3. सरेंडर लाभ :- पॉलिसी की पूर्ण अवधि पूरी होने पर पॉलिसी धारक को सही ढंग से योजना का लाभ मिल पाता है लेकिन इस योजना में ऐसा नही है, इसमे आपको सरेंडर लाभ की सुविधा दी जाती है जिसमे पॉलिसी धारक के पास पॉलिसी को सरेंडर कराने के विकल्प मौजूद होते हैं, यहाँ सरेंडर का अर्थ ये है की बीमा धारक को पॉलिसी की अवधि पूर्ण होने तक का इंतज़ार नही करना होगा बल्कि इसके विपरीत बीमा के कार्यकाल मे ही वो पॉलिसी को रोक सकता है और प्रिमियम कि राशि लाभ सहित प्राप्त कर सकता है।
  4. वैकल्पिक लाभ :- इस योजना में आपको राइडर लाभ की सुविधा मिल रही है जो मृत्यु होने पर या दुर्घटना होने से विकलांगता पर दिया जाता है। जिसे चुनने का विकल्प आपके पास होगा, यदि आप इस आपशन को चुनते है तो पॉलिसी अवधि के अंत में मिलने वाले लाभों के साथ इसे भी शामिल किया जाएगा।
  5. ऋण लाभ :- इस योजना के अंतर्गत LIC  अपने कस्टमर को लोन फसिलिटी भी प्रदान करती है, पॉलिसी होल्डर पॉलिसी लेने की तारीख से तीन माह के बाद लोन के लिए आवेदन कर सकता है। लोन पर लगने वाला ब्याज दर शुल्क टाइम पीरियड पर निर्भर करता है, वित्तीय वर्ष 2017- 2018 में लोन की राशि पर ब्याज दर 10 % थी।
  6. आदर्श योजना :- LIC जीवन उत्कर्ष योजना में ग्राहक को हर वो लाभ मिल रहा है जिसकी उसे ज़रूरत होती है, Life Insurance Corporation Of India ने इस ज़रूरत को पुरा किया है इस प्रकार ये कहना गलत नही होगा की इस योजना में एक आदर्श योजना होने के सभी गुण शामिल है।
  7. आयकर लाभ :- सेक्शन D के अनुसार किसी भी बीमा पॉलिसी में पॉलिसी का प्रिमियम पॉलिसी होल्डर की आय में शामिल नही किया जाता हैहै, इसका अर्थ ये है की वो पॉलिसी कर मुक्त मानी जाती है। उसी प्रकार LIC जीवन उत्कर्ष पॉलिसी भी टैक्स फ्री है क्योंकि इसमे आपको आय कर लाभ मिलता है।
  8. वफादारी लाभ :-  LIC जीवन उत्कर्ष पॉलिसी में बोनस का कोई प्रावधान नही किया गया है लेकिन वफादारी लाभ दिया जा रहा है, वफादारी लाभ से हमारा तात्पर्य ये है की बीमा पॉलिसी के 5 वर्ष पुरे होने के पश्चात प्रिमियम की राशि सहित पॉलिसी होल्डर को लाभ दीया जाता है।

LIC जीवन उत्कर्ष योजना हेतु निर्धारित योग्यता –

  1. LIC जीवन उत्कर्ष योजना पॉलिसी हेतु न्यूनतम राशि 75,000 रुपए निर्धारित कि गई है एवं अधिकतम राशि की कोई सीमा निर्धारित नही की गई है।
  2. पॉलिसी की अवधि 12 साल निर्धारित की गई है।
  3. LIC जीवन उत्कर्ष योजना को लेने हेतु न्यूनतम आयु 06 वर्ष एवं अधिकतम आयु 47 वर्ष निर्धारित की गई है।
  4. इसके अंतर्गत भुगतान की अवधि सिंगल प्रिमियम है।

LIC जीवन उत्कर्ष योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज –

  1. Identity Proof के तहत निम्नलिखित दस्तावेजो को की आवश्यकता होगी। – Pan Card, Aadhar Card, Passport, Voter ID, Driving License, Defense ID Card, केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा जारी ID Card जिसमें आपकी Photo Clear हो आदि।
  2. Address Proof के तहत निम्नलिखित दस्तावेजो की आवश्यकता होगी। – Aadhar Card, Ration Card, Passport, Bank Account Statement, Voter ID, तीन महीने पुराना पानी या फिर बिजली का Bill दोनो मे से कोई भी एक चलेगा।
  3. Income Certificate के तहत निम्नलिखित दस्तावेजो की आवश्यकता होगी। – Salary Slip, Bank Statement बीते तीन महीने तक का ध्यान रहे यह 3 महीनों से ज़्यादा पुराना नही होना चाहिए और ITR Form 16 आदि।
  4. Passport Size Photograph –
  5. जन्म प्रमाण पत्र
  6. आवश्यकता होने पर स्वास्थ्य से संबंधित कुछ मेडिकल टेस्ट भी करवाए जाते है।

LIC जीवन उत्कर्ष योजना हेतु आवेदन कैसे करे –

LIC जीवन उत्कर्ष योजना का लाभ उठाने के लिए आपको LIC के किसी नज़दीकी कार्यालय में जाकर या फिर किसी LIC एजेंट्स से संपर्क करना होगा, आप कॉल कर के भी इस बारे में बात कर सकते हैं। पॉलिसी को खरीदने के बाद आपको प्रिमियम की राशि का भुगतान करना शुरू करना होगा और इस प्रकार योजना कार्य करना शुरू कर देगी।

LIC jeevan utkarsh योजना काम कैसे करता है। –

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि यह एक बेहतरीन योजनाओ मे से एक है। जहां तक रही इसके काम करने या फिर इसकी खासियत की बात तो LIC जीवन उत्कर्ष योजना पर कई ऐसे लाभ उपलब्ध है जो इसे खास बनाती है जैसे आयकर लाभ, वैकल्पिक लाभ एवं लोयलटी लाभ आदि।

इसके काम करने का तरीका बाकियो से थोड़ा सा अलग है क्योंकि यह एक सिंगल प्रिमियम योजना है इसलिए इसकी बीमा राशि पुर्ण रुप से हम एश्योर्ड पर आश्रित होती है ‌और यह सम एश्योर्ड की राशि आपको तभी प्राप्त होती जब यह पुरी तरह से मैच्योर होती है। कम से कम 75,000 रुपए मिनिमम बेसिक सम एश्योर्ड है और जहां तक बात रही इसके प्रिमियम की तो यह पुरी तरह से पॉलिसी होल्डर के आयु पर निर्भर करता है।

LIC जीवन उत्कर्ष पॉलिसी किन किन जगह काम नही करती है।

वैसे तो ये पॉलिसी लगभग सभी जगह एवं स्थिति में कार्य करती है लेकिन इसके साथ ही कम्पनी ने इस पॉलिसी पर कुछ रोक लगाई है, जैसे यदि बीमाधारक पॉलिसी खरीदने से लेकर 1 साल के भीतर आत्महत्या कर लेता है तो उसे इस योजना का लाभ नही मिलेगा, क्योंकि आत्महत्या करने की स्थिति में ये योजना काम नही करती है। हालांकि पॉलिसी धारक के परिजन को कंपनी उसके प्रिमियम के भुगतान का 90 फीसदी प्रदान करती है, लेकिन इस स्थिति में वो इस पॉलिसी पर मिलने वाले अन्य लाभों से वंचित रह जाता है।

निष्कर्ष –

अगर आप भी किसी भरोसेमंद कंपनी से जुड़कर पॉलिसी का लाभ उठाना चाहते हैं तो LIC यानी की Life Insurance Corporation Of India से बेहतर कम्पनी आपको और कहाँ मिलेगी, जो आपका साथ ज़िंदगी का साथ भी, और ज़िंदगी के बाद भी देती है। इस पॉलिसी को खरीदना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।

इस पॉलिसी को खरीदकर आप अपने और अपनो के आने वाले कल को सुरक्षित बना सकते हैं और अपनी चिंताओं से मुक्त हो सकते हैं क्योंकि इसके बाद का कार्य ये पॉलिसी करती है और आपके जीवन को बेहतर, सेफ एंड सिक्योर बनाती है। तो इस Article के माध्यम से हमने आपको LIC जीवन उत्कर्ष पॉलिसी के से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा किया। हमें उम्मीद है आपको ये Article बेहद पसन्द आया होगा एवं इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी हासिल हुई होगी। ऐसे ही अन्य Article को पढ़ने के लिए जुड़े रहिये हमारे साथ।

FAQ

LIC जीवन उत्कर्ष योजना के अंतर्गत कब तक लोन ले सकते है?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि यह एक विशेष प्रकार की सिंगल प्रिमियम योजना है जो आपको बहुत ढेर सारे फायदे प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत आप तीन माह पुर्ण होने के पश्चात बड़ी ही आसानी से लोन ले सकते है।

क्या LIC जीवन उत्कर्ष योजना सिंगल प्रिमियम योजना है?

जी हां , यह एक सिंगल प्रिमियम योजना है जो आपको पॉलिसी के प्रथम वर्ष से ही सरेंडर मुल्य प्रदान करती है।

LIC जीवन उत्कर्ष योजना लेने हेतु न्यूनतम आयु कितनी है?

इस योजना को लेने की न्यूनतम आयु सीमा 06 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि अगर पॉलिसी होल्डर की आयु सीमा 08 वर्ष से कम है तो उसको लाइफ कवर रिस्क Commencement Date पुर्ण होने के पश्चात ही शुरू होती है।

ये भी देखे :

-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

Leave a Comment

सुकन्या समृद्धि योजना आपके बच्चे लाइफ बदलेगा  बैंकऑफ़ बड़ौदा होम लोन धमाका ऑफर  बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना BBBP योजना jaldi kare बच्चों के लिए सबसे अच्छा LIC Policy Kaise le abhi jaane प्रधानमंत्री Jan dhan yojana 2021 ke faayede
सुकन्या समृद्धि योजना आपके बच्चे लाइफ बदलेगा  बैंकऑफ़ बड़ौदा होम लोन धमाका ऑफर  बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना BBBP योजना jaldi kare बच्चों के लिए सबसे अच्छा LIC Policy Kaise le abhi jaane प्रधानमंत्री Jan dhan yojana 2021 ke faayede
Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend
%d bloggers like this: