-Advertisement-

LIC Retirement Plan क्या है? |What is LIC Retirement Plan

Rate this post

LIC Retirement Plan क्या है? हम सभी जानते है कि LIC यानी की भारतीय जीवन बीमा भारत की सबसे पुरानी Life Insurance Companies मे से एक है। सन् 1956 ई. मे इसकी शुरुआत हुई जिसका मुख्य उद्देश्य Life Insurance के माध्यम से लाखों लोगों को सुरक्षित भविष्य प्रदान करना था। यह Company अपने Customer की लगभग सभी Life Insurance की जरूरतों को पूरा करती है।

इसमें Child Insurance Saving Plans योजनाओं से शुरू होने वाले जीवन के विभिन्न चरणों की योजना है जैसे कि LIC Pension Plan और LIC Retirement Plans आदी मुख्य रूप से शामिल है। आज के इस Article मे हम आपको LIC Retirement Plan से जुड़ी कुछ बेहतरीन योजनाओं के बारे मे बताने वाले है‌। इसलिए आज हम आपसे LIC Retirement Plan के बेहतरीन योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को साझा करेगे।

इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने हेतु हमारे आज के इस Article को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है।

Table of Contents

LIC Retirement Plan क्या है। 

LIC Retirement Plan क्या है

आज के समय मे हर कोई अपने वृद्धावस्था के जीवन को Safe और Secure करना चाहता है। LIC की Retirement Scheme  वृद्धावस्था हेतु Invest करने का एक सुरक्षित तरीका है। इसमें आप अपनी सुविधा के अनुसार विभिन्न विकल्प का  चुनाव कर सकते है।

स्थिर और सुखद Post Retirement हेतु LIC कई विशेष Pension Plans के साथ आता है जो आपकी सभी जरुरतों और आवश्यकताओं के साथ आपकी सहायता करेगा। इसके अंतर्गत आपको ढेर सारे Benefits भी मिलते है।

LIC Retirement Plan चुनने के लाभ ।

अगर आप LIC Retirement Plan को चुनते है तो आपको बहुत ढेर सारे फायदे मिलते है जो कि निम्नलिखित है।

  1. LIC Retirement Plan अपने हर योजना के साथ आपको मृत्यु लाभ भी प्रदान करती है, जो कि Policy Holder को देय होती है, अगर किन्ही कारणवश Policy Holder की मृत्यु हो जाती है, तो ऐसे स्थिति मे वैकल्पिक रूप से, एक मृत्यु लाभ Life Insurance Policy से एकमुश्त भुगतान हो सकता है।
  2. LIC Pension Scheme में Policy Holder को दिए गए शुल्क को Tax कर से छूट दी गई है।
  3. Insured Person अपने आवश्यकता अनुसार एक Policy Term का चयन कर अपना एक अच्छा Retirement Portfolio बना सकता है जो अच्छा Return देगा।
  4. Insured Person के Retirement Portfolio को बढ़ाने हेतु वफादारी के अतिरिक्त भी प्रयोग मे लाया जा सकता है। Insured Retirement Fund को बढ़ाने हेतु Greater लम सम रकम को जोड़ा जा सकता है।
  5. जरूरत पड़ने पर Insured Person चाहे तो अपनी Retirement की आयु बढ़ाने हेतु भी चयन कर सकता है। इसके साथ ही, Insured Person के द्वारा जो भी वार्षिकी चुनी गई होंगी उसके आधार पर एक स्थिर आय प्राप्त होगी। Retirement पर उपार्जित मूल्य सीमा के 1/ 3rd की Tax Free निकासी Policy Holder को इच्छाओं को पूरा करने की स्वतंत्रता देती है।
  6. LIC Retirement Plan यह Policy Holder के निधन के पश्चात उसके परिवार को भुगतान किए गए कई Premium के आधार पर एक न्यूनतम सुनिश्चित राशि देता है।
  7. इसके अलावा, आयकर Policies के अनुसार Return के अलावा Invest पर Tax का Benifit लिया जा सकता है।

LIC Retirement Plan क्यों ले ।LIC Retirement Plan क्या है?

LIC Retirement Plan क्यों ले

Retirement/Pension Plan आज के महंगाई के इस दौर मे यह प्लान लोगो की जरूरत बन गई है। क्योंकि यह आपको पुर्ण रुप से एक स्थिर और सुखद Retirement की स्वतंत्रता देता है। जो भी वरिष्ठ नागरिक हैं, वह इसके माध्यम से अपना भविष्य आसानी से सुरक्षित कर सकते है।

एक प्रभावी Pension Plan के साथ, उन्हें Retirement के बाद के जीवन के दौरान अपने भविष्य की जरूरतों और आवश्यकताओं के साथ समझौता नहीं करना पड़ता है। Retirement/Pension Plan को लेने से, आप अपने परिवार के साथ Retirement के पश्चात भी हंसी खुशी बिना किसी परेशानी और चिंता के अपने जीवन का भरपूर आनंद ले सकते हैं।

LIC Retirement और Pension Plan को लेने से, आपके द्वारा अपने Retirement हेतु Pension मे Invest की गई राशि आपको आपके समय के साथ बदलती और तेजी से विकसित होती जरूरतों को पूरा करने हेतु बुढ़ापे में बहुत सहायता प्रदान करेगा। वर्तमान समय मे यह, ढेर सारी Financial Benefits के साथ Retirement के बाद के जीवन में Financial Stability प्रदान करने के लिए Retirement/Pension Plan है।

LIC Pension Plan : 

  1. LIC प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
  2. LIC न्यू जीवन निधि योजना
  3. LIC जीवन शांति योजना

1. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

LIC Pension Scheme की List मे हम सबसे पहले बात करेंगे प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के बारे मे वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह LIC Pension Scheme 10 वर्षों में 8% देय Monthly (हर साल लगभग 8.3% के बराबर) की Return का आश्वासन देती है।

इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इस योजना के अंतर्गत Monthly/Quarterly/Half Yearly या फिर Pension के Annual Payment की अनुमति देती है। अब सरकार ने LIC के इस प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत प्रति वरिष्ठ नागरिक की सीमा बढ़ाकर 15 लाख रुपए तक कर दी है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की प्रमुख विशेषताएं –

1. Pension Payment :

इस योजना के 10 वर्ष की Policy Term के दौरान अगर Pensioner जीवित रहते हैं, तो उस स्थिति मे, आपको Pension बकाया राशि मे मिलेगी।

2. मृत्यु लाभ :

इस योजना के 10 वर्ष की Policy Term के दौरान अगर Pensioner की मृत्यु हो जाती है तो, Pention खरीद मूल्य वापस कर दिया जाएगा।

3. परिपक्वता लाभ :

इस योजना के 10 वर्ष की Policy Term के दौरान अगर Pensioner जीवित रहते है तो, आखिरी Pention Installment के साथ खरीद मूल्य देय होगा।

योजना हेतु निर्धारित योग्यता ।

  • योजना हेतु प्रवेश आयु- 60 वर्ष (पूर्ण) – कोई सीमा नहीं
  • योजना हेतु Policy की अवधि – 10 साल
  • योजना के अंतर्गत न्यूनतम पेंशन मुल्य – 1000 रुपए प्रति माह
  • योजना के अंतर्गत अधिकतम पेंशन मुल्य – 120000 / – प्रति वर्ष

2. LIC न्यू जीवन निधि ।

LIC Pension Scheme की List मे दूसरे नंबर पर हम बात करेगे। LIC की यह न्यू जीवन निधि योजना एक बहुत ही Traditional Profit Pension Scheme मानी जाती है। यह योजना Security और Saving दोनो का एक बेहतरी संयोजन है। इस योजना के अंतर्गत आपको मृत्यु की अवधि और मृत्यु की तिथि के दौरान जीवित रहने की तिथि प्रदान करती है।

न्यू जीवन निधि योजना की प्रमुख विशेषताएं –

1. Vesting Benefit :

Vesting के समय, वह राशि जो मूल Guaranteed Assured के साथ-साथ अर्जित Guaranteed परिवर्धन के साथ होगी, निहित सरल Reversible Bonus और अंतिम अतिरिक्त Bonus देय होगा।

2. मृत्यु लाभ :

Policy के अवधि के दौरान अगर Pensioner की मृत्यु हो जाती है ऐसी स्थिति मे, उपार्जित Guaranteed Additions के साथ मूल राशि का भुगतान एकमुश्त के रूप में या एक वार्षिकी के रूप में या आंशिक रूप से एक मुश्त राशि के रूप में और एक वार्षिकी के रूप में शेष राशि के रूप में नामांकित व्यक्ति को किया जाएगा।

3. Guaranteed Additions :

इसके अंतर्गत हर पूर्ण वर्ष हेतु शुरुआत के पाँच वर्षों के लिए हर साल मूल 50 / – प्रति अतिरिक्त Guarantee परिवर्धन देती है।

योजना हेतु निर्धारित योग्यता ।

  • योजना हेतु पात्रता
  • 20 साल – 60 साल
  • योजना हेतु वेस्टिंग आयु – 55-65 वर्ष
  • योजना के अंतर्गत न्यूनतम सम एश्योर्ड – 1,00,000
  • अधिकतम योग का आश्वासन दिया – कोई सीमा नहीं

3. LIC जीवन शांति योजना ।

यह LIC Pension Scheme की List मे हम तीसरे नंबर पर बात करेंगे। LIC जीवन शांति योजना के बारे मे LIC की यह जीवन शांति योजना एक Single Premium Pension योजना है। जिसके अंतर्गत जो बीमित व्यक्ति होता है उसके पास तत्काल या फिर आस्थगित Annuity का चयन करने का Option होता है।

इस योजना में, तत्काल और आस्थगित वार्षिकी दोनों के लिए Policy के आरंभ मे ही Guaranteed दरें और Annuity जीवनकाल के लिए देय हैं। आप इसे Offline और Online दोनो ही माधयमो से ले सकते है।

LIC जीवन शांति योजना की प्रमुख विशेषताएं  ।

1. Lifetime Income :

इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है यह योजना एकमुश्त Investment के बदले में आपको जीवन भर की Income की Surety देता है।

2. एकाधिक वार्षिकी विकल्प :

इस योजना के अंतर्गत, आपको Customer की जरुरतों और आवश्यकताओं के साथ 9 विभिन्न Annual Options चुनने के लिए मिलेंगे।

3. चयन करने का विकल्प:

इस योजना के अंतर्गत आप तुरंत ही तत्काल वार्षिकी का चुनाव या फिर आने वाले समय की तिथि के रूप में स्थगित करने का भी Option रखते है।

4. Guaranteed Additions :

यह योजना आस्थगित अवधि के दौरान भी  Guaranteed Additions प्रदान करेगी।

योजना हेतु आवश्यक योग्यता ।

  • योजना हेतु न्यूनतम प्रवेश आयु    – 30 साल
  • आस्थगित अवधि – 01 – 20 साल
  • वेस्टिंग आयु – 31 – 80 वर्ष
  • Mode Of Annuity
    • Annual
    • Monthly
    • Half Yearly
    • Quarterly

ज्यादातर पूछे गए प्रश्न | FAQ

1. क्या एक व्यक्ति के पास कई पेंशन योजनाएँ हो सकती है?

जी हाँ , अगर आप चाहे तो Private Bank और अन्य वाणिज्यिक Pension Policy विक्रेताओं की मदद से कई पेंशन योजनाओं में Invest कर सकते है।

2. शाखा के माध्यम से पेंशन ले सकता है ?

जी हाँ बिल्कुल , यह संभव है। यहाँ तक कि पहले के समय मे Government Employee भी Treasury या Post Office से ही काम करते थे।

3. Participating और Non-Participating Pension Plan क्या होता है ?

एक सहभागी योजना Policy Holder को Bonus या लाभांश के रूप में बीमाकर्ता के मुनाफे को साझा करने की अनुमति प्रदान करती है। गैर-भागीदारी योजना के अंतर्गत, लाभ साझा करने की अनुमति प्रदान नही किया जाता है और Policy Holder को कोई लाभांश भी नहीं दिया जाएगा। दोनो योजनाएं Guaranteed Life Cover करती है।

ये भी देखे :

 

-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend