-Advertisement-

2022 में ऑनलाइन पैसे कमाने के 33 नए तरीके[2022 लेटेस्ट Updated] | Make money online

4.6/5 - (8 votes)

Online paise kaise kamaye 2022 आजके इस पोस्ट में हम जानेगे , बढ़ती महंगाई के दौर में हर कोई पैसे कमाना चाहता है। हर व्यक्ति कभी ना कभी अपनी जिंदगी में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जरूर सर्च करता है। हर कोई व्यक्ति ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के तरीके जानना चाहता है।

हम ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जानने से पहले यह जान लेते हैं क्या ऑनलाइन पैसे कमाना वाकई मुमकिन है। इस सवाल के उत्तर में मैं आपको बता दो की ऑनलाइन पैसे कमाना बिल्कुल मुमकिन है। बहुत सारे लोग पहले से ही ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं।

बहुत सारे लोगों को ऐसा लगता है कि ऑनलाइन पैसे नहीं कमाए जा सकते क्योंकि उनके पास गलत जानकारी होती है। जब लोग ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए सर्च करते हैं तो उनको सामने बहुत सारे ऐसे रिजल्ट देखने को मिलते हैं जो की पूरी तरह से गलत होते हैं। लोग बिना सोचे समझे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए किसी भी आर्टिकल पर विश्वास कर लेते हैं और झांसे में फंस जाते हैं।

इस आर्टिकल में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए में बताई गई एक-एक जानकारी पूरी तरह सच है। और इन सभी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके result driven हैं। हजारों लोग इन तरीकों को अपनाकर ऑनलाइन अर्निंग कर रहे हैं।

जैसे-जैसे इंटरनेट का प्रसार दुनिया में फैलने लगा है। वैसे वैसे इंटरनेट पैसे कमाने का जरिया बनता जा रहा है। बहुत सारे लोग ऑनलाइन अच्छी खासी अर्निंग कर रहे हैं। ऑनलाइन पैसे कमाना काफी आसान है जिसे हर कोई व्यक्ति अपना सकता है।

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो online paise kaise kamaye के बारे में न जाना चाहता हो। यदि आपके पास स्मार्टफोन और इंटरनेट है तो आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इस आर्टिकल में बताई गई ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के टिप्स पार्ट टाइम, फुल टाइम और हाउसवाइव्स के लिए भी है।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप को अच्छे से समझ आ जाएगा कि ऑनलाइन मोबाइल और लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद स्टूडेंट्स भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

Table of Contents

Online paise कमाने के लिए जरूरी चीजें

विदेशों के मुकाबले भारत में ऑनलाइन पैसा कमाने काफी आसान है क्योंकि भारत में ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है। (online Work without investment)

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको तीन चीजें चाहिए होंगी

1. इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आप किसी भी डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिस पर इंटरनेट चलता हो। ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए जरूरी यह नहीं कि आपके पास एक महंगा लैपटॉप हो। आप अपने मोबाइल से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। भारत में लगभग हर किसी के पास खुद का मोबाइल फोन तो होता ही है। यदि आपके पास भी अपना मोबाइल फोन है तो आप पैसे कमा सकते हैं।

2. इंटरनेट कनेक्शन

बहुत सारे लोगों को ऐसा लगता है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए उनके पास बहुत ही बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन जैसे कि ब्रॉडबैंड होना चाहिए। पर यह बिल्कुल भी सच नहीं है। आप अपने मोबाइल डाटा का इस्तेमाल करके भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

3. सही जानकारी और लगन

किसी भी काम में सफल होने के लिए मेहनत और लगन तो होनी ही चाहिए। बिना लगन के ऑनलाइन फील्ड में सफल नहीं हुआ जा सकता। और जहां तक जानकारी की बात है तो ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इस आर्टिकल को पढ़कर पता लग जाएगी।

Online paise kaise kamaye?

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे सफल और बढ़िया तरीका है कंटेंट क्रिएशन। ऑनलाइन जो भी देखते हैं, सुनते हैं और पढ़ते हैं वह सब एक प्रकार का कंटेंट है। आपने वीडियो देखते हुए या आर्टिकल पढ़ते हुए ध्यान दिया होगा कि बीच-बीच में ऐड देखने को मिलते हैं। इन content के बीच में आने वाली ऐड से ही owner को कमाई होती है।

आप ऑनलाइन मुख्य तीन प्रकार का कंटेंट देखते हैं।

पहला पढ़कर जैसा कि आपको वेबसाइट देखने को मिलता है।
वीडियोस के जरिए जैसा कि आपको यूट्यूब पर देखने को मिलता है।
सुनकर जैसा कि गानों में सुनने को मिलता है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको खुद का कंटेंट बनाना होगा। इस आर्टिकल में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए 20 से भी ज्यादा कंटेंट क्रिएशन के तरीके बताए गए हैं।

1. कॉन्टेंट क्रिएट करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं?

एक बार आप सफल कंटेंट क्रिएटर बन गए तो पैसे अपने आप आता है। इसलिए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए से ज्यादा यह जानने की इच्छा रखे की सफल कंटेंट क्रिएटर कैसे बने? यदि आप अपने कंटेंट के जरिए एक अच्छी खासी ऑडियंस बना लेते हैं तो आप महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

2. एडवरटाइजमेंट

किसी भी कंटेंट क्रिएटर का सबसे बड़ा कमाई का हिस्सा एडवर्टाइजमेंट होता है। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी एडवरटाइजमेंट कंपनी हैं जो कंटेंट पर एड्स शो करने का काम करती हैं। इनमें से सबसे पॉपुलर कंपनी गूगल ऐडसेंस है। गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल लेकर आप गूगल से पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ज्यादातर कंटेंट क्रिएटर्स गूगल पर ही निर्भर होते हैं। क्योंकि गूगल से पैसे कमाना बाकी तरीकों के मुकाबले आसान है।

3. एफिलिएट मार्केटिंग से paise kaise kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग सबसे ज्यादा पैसा देने वाला विकल्प है। एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए आप अपने कंटेंट पर किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं। जब भी कोई व्यक्ति आपके जरिए कोई प्रॉडक्ट खरीदता है तो आप को प्रोडक्ट प्राइस में से कुछ कमीशन मिलता हैं।

मार्केटिंग करने के लिए आपको काफी धैर्य रखना पड़ता है। एफिलिएट मार्केटिंग करना तो आसान है परंतु पैसा कमाने में काफी समय लगता है।

4. YouTube Se online Paise Kaise kamaye

Youtube

शायद ही यदि कोई व्यक्ति ऐसा हो जो यूट्यूब के बारे में ना जानता हो। हम सभी ने यूट्यूब के बारे में सुन रखा है। आपने यदि यूट्यूब पर कोई वीडियो देखी है तो आपने गौर किया होगा कि वीडियो के बीच में ऐड जाते हैं। इन्हीं ऐड से कंटेंट क्रिएटर की कमाई होती है। आप खुद का यूट्यूब चैनल बनाकर भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब पर वीडियो डालकर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास अपना एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए।

4.1 यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए (How To become successful YouTuber)

Youtube पर सफल होने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है आपका खुद का स्टाइल और जानकारी। यदि आप लोगों को ऐसी जानकारी प्रदान करते हैं जो सुनने में इंटरेस्टिंग है और देखने लायक है तो लोग बहुत ही जल्दी आपके साथ जुड़ना शुरू हो जाते हैं। यूट्यूब पर वीडियो डालने से पहले आप सोच ले कि आप किस टॉपिक पर वीडियोस बनाना चाहते हैं। आप जिस टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं उसे Niche कहा जाता है। यूट्यूब वीडियोस बनाने के लिए आप कई प्रकार की Niche चुन सकते हैं। जैसे कि

4.2 Vlogging–

मेरे हिसाब से ब्लॉगिंग करके यूट्यूब से पैसा कमाना सबसे आसान है। Flying Beast, sourav joshi vlogs ऐसे लोग हैं जो यूट्यूब पर vlogging कर के हर महीने लाखों रुपए कमा रहे। vlogging करने के लिए आपको सिर्फ अपना मोबाइल फोन चाहिए और आपको थोड़ी बहुत वीडियो एडिटिंग की जानकारी। vlogging के जरिए आप लोगों को अपनी दिनचर्या से अवगत कराते हैं। जैसे की– आप दिन में क्या करते हैं, घूमने फिरने की वीडियोस, मस्ती मजाक की वीडियोस आदि। जब लोगों को यह वीडियो पसंद आती है तब धीरे-धीरे आपके सब्सक्राइबर बढ़ना शुरू हो जाते हैं।

4.3 मजाकिया फनी वीडियोस

इंडिया में सबसे ज्यादा मजाकिया और फनी वीडियो देखी जाती है। आपने इंडियन कॉमेडियन BB ki Vines, अनुभव बस्सी को जरूर देखा होगा। ये भारत के सबसे बड़े हास्य कलाकार में से एक हैं। फनी वीडियोस बनाने के लिए आप कुछ चुटकुले सुना सकते हैं। या फिर फनी एक्टिंग करके लोगों को हंसा सकते हैं।

4.4 गेमिंग चैनल se paisa kaise kamaye

भारत में गेमिंग चैनल बहुत ही ज्यादा सफल हैं। गेमिंग चैनल खोलना बहुत ही आसान है और गेमिंग करना भी काफी आसान है। गेमिंग चैनल खोलने के लिए आपके पास गेमिंग वीडियोस होनी चाहिए। यह गेमिंग वीडियोस आप अपने लैपटॉप या फिर मोबाइल में भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद आप अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करें। भारत में सबसे ज्यादा फ्री फायर, फोर्टनाइट, माइनक्राफ्ट, पब्जी, क्लैश ऑफ़ क्लांस से संबंधित यूट्यूब चैनल जल्दी grow होते हैं।

आप अपने मोबाइल से भी गेम रिकॉर्ड कर सकते हैं जैसे कि Subway surfer, pubg, Plant vs Zombies, COD, Sniper games, racing games.

4.5 एजुकेशनल वीडियोस se paisa kaise kamaye

Corona काल के बाद से सभी देशों में ऑनलाइन ही पढ़ाई का जरिया रह गया। ऐसे में बहुत सारे बच्चे और लोग पढ़ाई करने के लिए केवल वीडियोस और यूट्यूब पर निर्भर रह गए है। एजुकेशन वीडियोस बनाने के लिए आपको थोड़ी बहुत पढ़ाई की समझ होनी चाहिए। यदि आप बच्चों को पढ़ा सकते हैं तो आप यूट्यूब पर एजुकेशन वीडियो डालकर भी ओनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

4.6 ट्यूटोरियल वीडियोस

आप चाहे तो ट्यूटोरियल वीडियो डालकर भी पैसे कमा सकते हैं। वीडियो ट्यूटोरियल्स में आप किसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना सिखा सकते हैं। आप चाहे तो किसी हैंड क्राफ्ट, DIY वीडियोस, photography, fashion, makeup videos भी बना सकते हैं।

4.7 फिटनेस वीडियो

फिटनेस वीडियो बनाकर ऑनलाइन महीने के लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। Daily करोड़ों लोग fitness & health related content search करते हैं। यदि आप इस टॉपिक पर वीडियोस बनाते हैं तो आपको चैनल बहुत जल्दी grow करेगा।

फिटनेस और हेल्थ related वीडियो डालकर बहुत सारे youtubers लाखों रुपए तक कमाते हैं। आप भी फिटनेस, जिम ट्रेनिंग, योगा, फेयरनेस प्रोडक्ट, हेल्थ प्रोडक्ट के बारे में संबंधित जानकारी प्रदान करके यूट्यूब से लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

5. ब्लॉगिंग

यूट्यूब के बाद ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प blogging है। यूट्यूब और ब्लॉगिंग में इतना फर्क है कि ब्लॉगिंग में आप अपने विचारों को लिखकर बताते हैं।

ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए वेबसाइट पर आर्टिकल डालना होता है। हमारी वेबसाइट LoanPeGyan एक वेबसाइट है। जिस पर आप “ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए” पढ़ रहे हैं वह एक आर्टिकल है।

ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले niche का चुनाव करना होता है। niche वह टॉपिक होता है जिस पर आप आर्टिकल लिखना चाहते हैं। niche चुनते वक्त ध्यान रखें कि आप अपनी niche ऐसी चुने जिस पर आपको अच्छे से जानकारी हो और आपका उस niche में इंटरेस्ट हो। यदि आपका इंटरेस्ट नहीं होगा तो आप आर्टिकल नहीं लिख पाएंगे। Beginners के लिए सबसे अच्छी niche सरकारी योजनाएं, Insurance, लोन सम्बंधित ज्ञान, टेक्नोलॉजी, न्यूज़, फूड होती है। niche ऐसी चुने जिस पर ज्यादा कंपटीशन ना हो।

Blogging करने के लिए सबसे पहले आपको एक वेबसाइट की आवश्यकता होती है। वेबसाइट दो component से मिलकर बनती है। पहला है domain और दूसरा होस्टिंग।

www.loanpegyan.com एक डोमेन है। आप किसी भी domain रजिस्ट्रार से domain खरीद सकते हैं। मार्केट में बहुत सारे domain रजिस्ट्रार है। जैसे ही Godaddy, ब्लूहोस्ट, होस्टगेटर आदि।

डोमेन खरीदने के बाद आपको hosting की आवश्यकता पड़ती है। जहां से आपने डोमेन purchase किया है वहीं से hosting भी खरीद सकते हैं।

डोमेन को होस्टिंग के साथ कनेक्ट करने के बाद आपकी वेबसाइट गूगल पर लाइव हो जाएगी। इसके बाद आपको आर्टिकल डालना होता है। ब्लॉगिंग से पैसा कमाना यूट्यूब के मुकाबले आसान है। परंतु ब्लॉगिंग में सफल होने में यूट्यूब के मुकाबले ज्यादा समय लगता है। ब्लॉगिंग से रिलेटेड यूट्यूब पर टुटोरिअल देखते रहे। धीरे-धीरे आप ब्लॉगिंग सीख जाएंगे।

6. NFT से पैसे कैसे कमाए

NFT का अर्थ होता है Non Fungible Token. यह पिछले कुछ सालों में बहुत ही तेजी से प्रचलित हुआ है। नॉन फंजीबन टोकन केवल ऑनलाइन sell होते हैं। नॉन पंजीबन टोकन कोई भी चीज हो सकती है जैसे कि कोई पेंटिंग, कोई डिजिटल आर्ट या कोई सामान। एनएफटी को केवल ऑनलाइन बेचा खरीदा जा सकता है। जब भी कोई व्यक्ति इन वस्तु या NFT को खरीदता है तब आपको पैसे मिलते हैं।

NFT की सबसे बेहतरीन बात यह है कि NFT को रीसेल भी किया जा सकता है। जब भी इनको रीसेल किया जाता है तब भी selling amount का 10% आपको मिलता है। यदि आपके बेचने के बाद यह 10 बार और बिकता है तो हर बार आपको 10% के हिसाब से प्रॉफिट मिलता है। NFT हाल ही में शुरू हुआ है। फ्यूचर में ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए NFT एक बहुत ही सफल साधन साबित होगा।

7. BharatPe से बिना कुछ करे ऑनलाइन पैसे कमाए

यदि आप आराम पसंद इंसान है और बिना कुछ करें पैसे कमाना चाहते हैं तो BharatPe एक बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है। पर इसमें आपको इन्वेस्टमेंट करनी होती है। यह एक प्रकार की ऑनलाइन FD स्कीम है जिस पर आपको 12% के हिसाब से रिटर्न मिलता। बैंक में एफडी कराने पर आपको 4% के हिसाब से ही ब्याज मिलता है जो कि काफी कम है। BharatPe पर आपको 12% से हिसाब से ब्याज मिलता है और आप रोजाना पैसे withdraw भी करा सकते हैं।

8. टी शर्ट डिजाइन करके कैसे कमाए

Tshirts mockup

यदि आपको डिजाइनिंग आती है तो आप t-shirt डिजाइन करके भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। बहुत सारे लोगों को स्टाइलिश टीशर्ट पहने का शौक होता है। आपको केवल टी-शर्ट के लिए डिजाइन बनाना होता है। डिजाइनिंग के लिए आप Photoshop, Canva, coreldraw का इस्तेमाल कर सकते हैं। डिजाइन बनाने के बाद डिजाइन नीचे दी गति वेबसाइट पर अपलोड करना होता है।

  • Spreadshirt
  • Design Hill
  • Printful
  • Threadless
  • Cafepress

जब भी कोई व्यक्ति आपके डिजाइन वाली टीशर्ट खरीदेगा तब आपको $20 तक की कमाई होती है।

9. Reffer and Earn से पैसे कमाए ?

एप्स को अपने दोस्तों को रेफर करके भी ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं। बहुत सारी ऐसी एप्स होती है जो यदि आप किसी को रेफर करते हैं तो आपको पैसे मिलते हैं।

Demat एप्स को रेफर करने में आपको हजार रुपए तक का बेनिफिट भी मिलता है। Upstock app को refer करने पर हजार रुपए का बेनिफिट मिलता है। Groww, Zerodha, Kotak apps को refer करके ₹250 का बेनिफिट मिलता है। अगर कोई व्यक्ति आपके लिंक से अकाउंट ओपन करवाता है तो ₹250 का बोनस आपके खाता में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

10. One Code ऐप से पैसा कमाए

यह एक referring Platform है। इस ऐप पर आपको उन सभी एप्स के लिस्ट मिल जाती है जिसको refer करके आप पैसा कमा सकते हैं। इस ऐप के अंदर बहुत सारी links होती हैं जिनको अपने दोस्तों के साथ शेयर करके पैसा कमाया जा सकता है।

11. स्टॉक मार्केट से ऑनलाइन पैसे कमाए

Stock market

बहुत सारे लोग जिनको स्टॉक मार्केट की अच्छी खासी नॉलेज है वे ट्रेडिंग करके ऑनलाइन मनी अर्न करते हैं। ट्रेडिंग करने के लिए आपको स्टॉक मार्केट की अच्छी खासी समझ होनी चाहिए। स्टॉक मार्केट सीखने में लगभग 6 से 7 महीने का समय लगता है। स्टॉक मार्केट से पैसे कमाने के लिए निवेश करना पड़ता है।

12. क्रिप्टोकरंसी से पैसे कमाएं

क्रिप्टोकरेंसी नए प्रकार के डिजिटल करेंसी है जो पिछले कुछ वर्षों में बहुत ही तेजी से प्रचलित हुई है। क्रिप्टोकरेंसी में पैसे कमाने के लिए पहले निवेश करना पड़ता है। इसमें निवेश करने के लिए सबसे पहले पैसों से कुछ प्रकार के ऑनलाइन डिजिटल कोइंस खरीदने होते हैं। कॉइंस में इन्वेस्ट करने के बाद इन कोइंस कीमत घटती या बढ़ती है। यदि आपके खरीदे गए कोइंस की कीमत बढ़ती है तो आपको अच्छा खासा मुनाफा मिलता है।

13. Freelancer बनकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं ?

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए फ्रीलांसिंग एक बहुत ही अच्छा तरीका है। ऑनलाइन सर्विसेज को sell करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। ऑनलाइन सर्विसेज सेल करने वाले व्यक्ति को free lancer कहा जाता है। आप ऑनलाइन ग्राफिक डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग, लोगो डिजाइनिंग आदि सर्विसेज sell करके ऑनलाइन अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

फ्रीलांसर बनने के लिए सबसे पहले फ्रीलांसर अकाउंट बनाना पड़ता है। अकाउंट बनाने के लिए आप किसी भी online freelancer platform पर अपना अकाउंट बना सकते हैं।

  • Upwork
  • fiverr
  • people per hour

14. ऑनलाइन नौकरी करके पैसे कमाए

upwork और people per hour ऐसे प्लेटफार्म में जहां पर आप ऑनलाइन नौकरी की भी तलाश कर सकते हैं। ठीक जैसे ऑफलाइन नौकरी होती है आप वैसे ही ऑनलाइन नौकरी भी कर सकते हैं। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर नौकरी करके पैसे कमाने में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको 1 घंटे के $10 से $20 आसानी से मिल जाते हैं।

15. ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाए

ठीक जिस प्रकार पहले घर-घर जाकर सर्वे हुआ करते थे अब सर्वे ऑनलाइन भी होने लगे हैं। ऑनलाइन सर्वे करने के लिए कंपनियां अच्छा खासा पैसा देती है। ऐसे ही फेमस सर्वे कंपनिया :

  • ySense
  • Opinion World
  • Valued Opinions
  • View Fruit India

यह कंपनियां किसी प्रोडक्ट के रिव्यु जानने के लिए ऑनलाइन सर्वे कराती हैं।

survey partner बनने के लिए सबसे पहले इन वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर लीजिए। इसके बाद कंपनी survey task देती है। सर्वे पूरा करने के बाद आपको अपना डाटा इनकी वेबसाइट पर अपलोड करना होता है। डाटा वेबसाइट पर अपलोड करते ही आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।

16. सोशल मीडिया मैनेजर

बड़ी-बड़ी कंपनियां, सेलिब्रिटीज, मॉडल्स, सिंगर्स, एक्टर्स अपना सोशल मीडिया अकाउंट खुद हैंडल नहीं करते हैं। बल्कि सेलिब्रिटीज खुद का सोशल मीडिया अकाउंट हैंडल करने के लिए किसी व्यक्ति को काम पर रखते हैं। इस व्यक्ति को सोशल मीडिया मैनेजर कहा जाता है। यह काम करके ऑनलाइन पैसे कमाना काफी आसान होता। यह काम करने के लिए आपको सेलिब्रिटी के सोशल मीडिया अकाउंट जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, टि्वटर आदि को हैंडल करना होता है।

17. कंटेंट राइटर बनकर ऑनलाइन पैसे कमाए

Content writing

बड़ी-बड़ी वेब साइट्स daily अपनी वेबसाइट पर बहुत सारे आर्टिकल डालती है। इतने सारे आर्टिकल को लिखना किसी एक व्यक्ति के बस की बात नहीं है। इसलिए ये वेबसाइट कंटेंट राइटर को hire करती हैं। youtubers भी अपनी स्क्रपिट लिखवाने के लिए कंटेंट रायटर्स को Hire करते हैं। कंटेंट रायटर्स कई प्रकार के कंटेंट्स लिखते हैं जैसे कि

कॉपीराइटिंग– किसी प्रोडक्ट के बारे में लिखना जिससे उस प्रोडक्ट की एडवर्टाइजमेंट हो।

घोस्टराइटिंग– इसमें आप क्लाइंट को कंटेंट लिख कर देते हैं और वह इसके बदले आपको पैसे देता है। परंतु वह आर्टिकल आपके नाम से पब्लिश नहीं होता है। क्लाइंट उस आर्टिकल को खुद के नाम से पब्लिश करता है। इसे ही ghostwriting कहते हैं।

ब्लॉग आर्टिकल्स– वेबसाईट के लिए आर्टिकल लिखना काफी आसान होता है। इसके लिए आप को On Page SEO, keyword research जैसी technical चीजों का ज्ञान होना चाहिए।

यूट्यूब स्क्रिप्ट– बहुत सारे youtubers इंफॉर्मेशन वीडियोस के लिए कंटेंट राइटर को hire करते हैं। यूट्यूब स्क्रिप्ट हमेशा informational और curosity से भरी होनी चाहिए। यदि व्यक्ति एक बार वीडियो को देखना शुरू करें तो अंत तक देखता ही चला जाए।

18. वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनकर ऑनलाइन पैसे कमाए

वॉइस ओवर आर्टिस्ट बन कर भी ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं। वॉइस आर्टिस्ट किसी भी वीडियो में अपनी आवाज डालता है। जब भी किसी विदेशी भाषा की वीडियो को किसी दूसरी भाषा में ट्रांसलेट किया जाता है तो इसके लिए वॉइस आर्टिस्ट की मदद ली जाती है।

वॉइस आर्टिस्ट का काम करने के लिए आपके पास वॉइस रिकॉर्डिंग माइक्रोफोन होना चाहिए। आप अपने वॉइस सैंपल रिकॉर्ड करके ऑनलाइन portfolio पर डाल सकते हैं। एक प्रोफेशनल वॉइस ओवर आर्टिस्ट 1 मिनट वॉइस रिकॉर्ड करने के ₹200 तक चार्ज करता है।

19. मीशो से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Meshoo भी एक प्रकार का एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है। Meesho से affiliate मार्केटिंग करके पैसे कमाना बाकी एफिलिएट मार्केटिंग तरीकों से आसान है । Meesho के प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग में सबसे खास बात यह है कि इसमें आप प्रोडक्ट का दाम खुद सिलेक्ट करते हैं।

Meesho के प्रोडक्ट आप सीधा व्हाट्सएप ग्रुप और अपने फेसबुक फ्रेंड के साथ भी शेयर कर सकते हैं। जबकि अमेजॉन या फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको अपनी वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल बनाना पड़ता है।

20. OLX और Quikr से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

हमारे घर में अक्सर ऐसा बहुत सारा सामान पड़ा रहता है जो हमारे किसी काम का नहीं होता। हम उस समान को या तो बहुत कम दाम में बेच देते हैं या यूं ही फेंक देते हैं। परंतु क्या आप जानते हैं आप इस बेकार के सामान से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। OLX और Quikr दो ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप अपने घर का पुराना सामान बेचकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

Quikr और ओएलएक्स पर सामान बेचने के लिए सबसे पहले आपको अपना अकाउंट बनाना होता है। अकाउंट बनाने के बाद जो समान बेचना चाहते हैं। उसकी कुछ तस्वीरें ले और उसको अपलोड कर दें। अपलोड करने के बाद जब buyer समान को देखेंगे तो वह आपसे कांटेक्ट करेंगे। ओएलएक्स पर प्रॉडक्ट का प्राइस काफी ज्यादा मिलता है। इसलिए ज्यादातर लोग ऑनलाइन सामान को सेल करके पैसे कमाना ज्यादा बेहतर समझते हैं।

21. फोटो बेच कर ऑनलाइन पैसे कमाए

हर किसी को मोबाइल से फोटो लेने का शौक होता है। कई लोगों को प्रोफेशनल फोटोग्राफी करने का शौक होता है पर क्या आप जानते हैं कि आप फोटो खींचकर भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो फोटो के बदले आपको पैसे देती हैं। ऐसी ही कुछ वेबसाइट:

  • Shutterstock
  • istock
  • etsy
  • smug mug pro
  • 500 Pixel
  • Vecteezy

ऑनलाइन फोटो sell करने के लिए सबसे पहले आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के बाद अपने मोबाइल फोन या कैमरे से बहुत ही बढ़िया सी professional फोटो खींचनी होगी। उसके बाद आपको इन वेबसाइट पर अपनी फोटो अपलोड करनी होगी। इसके बाद एक प्रोफेशनल फोटग्राफर आपकी फोटो का परखते हैं। यदि उनको आपकी फोटो पसंद आती है तो आपको फोटो के बदले पैसे मिलते हैं।

22. डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए

डिजिटल मार्केटिंग आज के टाइम में सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ने वाला स्किल है। डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाइन मार्केटिंग या प्रमोशन करने का तरीका है। ठीक जिस प्रकार पहले टीवी और अखबार में ads के जरिए विज्ञापन दिए जाते थे। उसी प्रकार अब ऑनलाइन प्लेटफार्म में डिजिटल मार्केटिंग के जरिए विज्ञापन किए जाते हैं। विज्ञापन करने के लिए कंपनी अच्छा खासा पैसा देती है।

डिजिटल मार्केटिंग का कैरियर सबसे ज्यादा सिक्योर कैरियर में से एक है। डिजिटल मार्केटिंग सीखना भी काफी आसान है। डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट बनने के लिए Google ads, Facebook ads का कोर्स जरूर करें।

Full digital Marketing का कोर्स फ्री देखने के लिए ” WS Cube Tech” चैनल सर्च कर सकते हैं।

23. ऑनलाइन पेंटिंग सेल करके पैसा कमाए

यदि आप एक आर्टिस्ट है और आपको क्रिएटिविटी पसंद है तो आप ऑनलाइन पेंटिंग/ ड्राइंग sell करके भी पैसा कमा सकते हैं। ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे प्लेटफॉर्म हैं जिन पर आप अपनी पेंटिंग को sell सकते हैं।

  • Artmo
  • Squareup
  • Mojarto
  • Gallerist

24. ट्रांसलेटर बन कर पैसे कमाए

ट्रांसलेटर वह आदमी होता है जो एक भाषा से दूसरी भाषा में translate करता है। अगर आपको 2 भाषाओं का ज्ञान है तो आप महीने में हजारों रुपए ऑनलाइन कमा सकते हैं। ट्रांसलेटर सर्विस में आपको एक आर्टिकल को दूसरी भाषा में ट्रांसलेट करना होता है।

25. E-book लिखकर पैसा कमाए

आजकल हर कोई ऑनलाइन बुक्स पढ़ना चाहता है। ऑनलाइन बुक्स को E-Books कहा जाता है। आप चाहे तो खुद की E-Book लिखकर पब्लिश करवा सकते हैं। बुक लिखने के बाद आपको इसे Kindle जैसे प्लेटफार्म पर पब्लिश करना होता है। जब भी कोई व्यक्ति आपकी बुक पढ़ने के लिए खरीदता है तो आपको पैसे मिलते हैं।

26. Social Media Influencer

वह कोई भी व्यक्ति जिसके बहुत सारे ऑनलाइन सोशल मीडिया पर Followers होते हैं उसे Influencer कहा जाता है। शुरू में influencers बनने में समय लगता है। पर जैसे जैसे आपकी fan following बढ़ती जाती है वैसे वैसे आप सफल influencer बनते जाते हैं।

सफल influencer बनने के बाद बहुत सारी कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करवाने के लिए आपको अप्रोच करती हैं। प्रोडक्ट promote करने के बदले कंपनी आपको लाखों रुपए तक देती हैं। कुछ सफल influencer जैसे कि Mr Beast, Flying Beast, Carryminati जैसे influencer की कमाई करोड़ों रुपए में है।

एक Successful influencer बनने के लिए ऑनलाइन बहुत सारे प्लेटफार्म मौजूद है जैसे कि

टिक टॉक– टिक टॉक जैसी एप्स पर सफल होना काफी आसान है। इसमें आप Lip -Sync फनी जोक्स पढ़ कर भी आसानी से बहुत बड़ी Fan following हासिल कर सकते हैं। हालांकि टिक टॉक भारत में ban है परंतु आप इसकी अल्टरनेटिव app का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि

  • फेसबुक reels
  • MX taka Tak
  • Instagram reels
  • स्नेक वीडियो।

Reels बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें किसी भी प्रकार का ऑडियो कॉपीराइट नहीं आता है। आप किसी दूसरे के गाने पर भी परफॉर्म कर सकते हैं।

27. ऑनलाइन ट्यूटर बन कर पैसे कमाए

जैसे-जैसे इंटरनेट का विस्तार बढ़ रहा है वैसे-वैसे ऑनलाइन ट्यूशन का दायरा भी बढ़ने लगा है। पहले लोग घरों में ट्यूशन पढ़ाया करते थे परंतु ऑनलाइन ट्यूशन बहुत fastly grow कर रहा है। ट्रेडिशनल tution Coaching के मुकाबले ऑनलाइन ट्यूटर की कमाई 3 से 4 गुणा तक अधिक होती है।

Unacademy, Byju के टीचर महीने के 10 लाख से 20 लाख रुपए चार्ज करते हैं। यह एक बहुत ही बड़ी रकम है। बहुत सारे पेरेंट्स अपने बच्चों के लिए ऑनलाइन प्राइवेट ट्यूटर की तलाश में रहते हैं। यदि आप में ट्यूशन पढ़ाने का हुनर है तो आपको ऑनलाइन ट्यूशन जरूर ट्राई करना चाहिए।

ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाने के लिए आप इन वेबसाईट पर अप्लाई कर सकते हैं:

  • byju’s
  • Hubspot Academy
  • TutorMe
  • Enroll
  • Chegg

28. skills सीखकर पैसे कमाना

मेरे हिसाब से ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका Skills सीखकर पैसे कमाना है। जिस प्रकार लोग पहले अपने हुनर का इस्तेमाल करके पैसे कमाया करते थे अब लोग ऑनलाइन skills सीखकर कर पैसा कमा रहे हैं। ऊपर बताए गए पैसे कमाने के तरीके काफी कारगर है परंतु सबसे ज्यादा सिक्योरिटी skills से पैसे कमाने में है। यदि आप कोई skills सीख लेते हैं तो आप रोजाना 4 से 8 घंटे की जॉब करके महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अपनी निम्नलिखित skills सीख सकते हैं।

28.1 माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल

माइक्रोसॉफ्ट एक्सल और गूगल स्प्रेडशीट दोनों लगभग एक जैसे प्लेटफार्म है। गूगल स्प्रेडशीट एक प्रकार से ऑनलाइन वेबसाइट है जबकि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक सॉफ्टवेयर है। इन दोनों को सीखना भी काफी आसान है। इन टूल्स को सीखने में मुश्किल से 15 दिन लगते हैं। रोजाना 1 घंटे टाइम देख कर भी इन दोनों टूल्स का महारथी बना जा सकता है। इन सॉफ्टवेयर में महारत हासिल करने के बाद आपको आसानी से 15,000 प्रति महीने की ऑनलाइन और ऑफलाइन जॉब मिल जाएगी।

28.2 वेब डिजाइनिंग सीखकर पैसा कमाए

वेबसाइट के लिए layout डिजाइन करने को वेबसाइट डिजाइनिंग कहा जाता है। वेबसाइट डिजाइनिंग सीखने में 3 से 4 महीने का समय लगता है। परंतु वेबसाइट डिजाइनिंगऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत ही बढ़िया तरीका है। वेबसाइट डिजाइनिंग सीखने के लिए आपको यूट्यूब पर बहुत सारे Tutorial वीडियो भी मिल जाएंगे। 6 महीने के अंतराल पर आप महीने के 30 से 35,000 तक आसानी से कमा पाएंगे।

वेबसाइट डिजाइनिंग सीखने के ये यूट्यूब चैनल्स आपके लिए काफी हेल्पफुल होंगे।

  • Code With Harry ( Hindi)
  • WS cube Tech ( Hindi)
  • The New Boston
  • Adam Khoury
  • Codecourse
  • WebDevMentors

आपको यहां पर वेबसाइट डिजाइनिंग से पैसे कमाने के लिए पूरी प्लेलिस्ट मिल जाएगी।

28.3 WordPress सीखकर

ओनलाइन पैसे कमाने के लिए WordPress सीखना भी काफी अच्छा विकल्प है। बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिनको वेबसाइट नहीं बनानी आती है। ऐसे में वे लोग किसी वर्डप्रेस डेवलपर की तलाश में रहते हैं। वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने का एक आसान तरीका है जिसे लगभग हर कोई पसंद करता है।

28.4 App डेवलपर बनकर पैसे कमाए

हर किसी के फोन में कोई ना कोई app तो होती ही है। हर व्यक्ति मोबाइल में अपनी एप्स का इस्तेमाल करता है। इन एप्स को निर्माण करने वाले व्यक्ति को app developer कहा जाता है। ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए app developer career option बहुत ही बढ़िया विकल्प है। App development सीखने के लिए मुश्किल से 5 से 6 महीना लगता है। App developer की शुरुआती सैलरी 20 से 40 हजार के बीच होती है। वही एक प्रोफेशनल एप डेवलपर 1 से ₹2 लाख प्रति महीना कमाता है। App development एक ऐसी स्किल है जिसकी फ्यूचर में काफी डिमांड होगी।

28.5 प्रोग्रामिंग और कोडिंग सीखकर कमाए लाखों रुपए

प्रोग्रामिंग कोडिंग लाखों रुपए में कमाई करवाने वाली skills हैं। इन skills को सीखने के लिए 2 से 3 साल का समय लगता है। कोडिंग और प्रोग्रामिंग का इस्तेमाल वेबसाइट, ऐप्स, algorithms, सॉफ्टवेयर बनाने में होता है। एक प्रोफेशनल प्रोग्रामर की कमाई लाखों से करोड़ों रुपए में होती ।

28.6 SEO सीखकर पैसे कमाए

वेबसाइट को सर्च इंजन में ऊपर लाने की प्रक्रिया को SEO कहा जाता है। किसी भी वेबसाइट के लिए रैंक होने के लिए यह बहुत जरूरी है वेबसाईट में SEO सही ढंग से किया गया हो।

बहुत सारे वेबसाइट owners वेबसाइट को रैंक कराने के लिए SEO Experts की तलाश में रहते हैं। आप SEO Expert बनकर महीने के हजारों रुपए कमा सकते हैं। कुछ experts तो महीने के लाखों रुपए तक कमाते हैं। SEO के साथ-साथ आप Speed optimization, Google My Business, कीवर्ड रिसर्च सर्विस आदि भी प्रोवाइड कर सकते हैं।

29. फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं?

आज के टाइम में फेसबुक से पैसे कमाना सबसे आसान तरीकों में से एक है। इस वक्त हजारों लोग फेसबुक से ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं। Facebook Instream ads के जरिए महीने में लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। फेसबुक instream एक तरह से यूट्यूब की तरह वीडियो प्लेटफार्म है। परंतु फेसबुक पर Grow करना यूट्यूब से काफी आसान है। फेसबुक की कॉपी राइट पॉलिसी यूट्यूब की तरह ज्यादा strict नहीं हैं।

  1. फेसबुक पेज पर Affiliate मार्केटिंग लिंक्स शेयर करके भी पैसे कमाए जा सकते हैं।
  2. फेसबुक पेज Ads चलाकर ऑनलाइन अर्निंग की जा सकती है।
  3. फेसबुक पेज से वेबसाइट पर ट्रैफिक send करके भी ऑनलाइन earning की जा सकती है।
  4. बड़ी बड़ी न्यूज़ वेब साइट्स फेसबुक पेजेस के owner को अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक भेजने के लिए हजारों रुपए खर्च करती है।
  5. फेसबुक पर किसी दूसरे व्यक्ति के प्रोडक्ट को प्रमोट करके भी पैसा कमाया जा सकता है।

30. Quora से पैसे कमाए

Quora एक Q&A प्लेटफॉर्म है जिसपर लोग अपने सवाल जवाब करते हैं। परंतु क्या आप जानते हैं कि इस प्लेटफार्म पर सवाल पूछ कर भी online earning की जा सकती है। Quora पर सवाल पूछ कर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले Quora पर अपना एक अकाउंट बना लीजिए। अब आपको बहुत ही सिंपल सा काम करना है कि आपको अपने अकाउंट से बहुत सारे सवाल पूछने हैं। जब लोग आपके द्वारा पूछे गए सवाल को देखेंगे तब आपको कुछ डॉलर्स मिलेंगे। जैसे जैसे आपके सवाल views बढ़ते जाएंगे वैसे-वैसे आपकी अर्निंग भी बढ़ती जाएगी। सवाल पूछने के अलावा Quora से अन्य तरीकों से भी पैसे कमाए जा सकते हैं। जैसे की

  • वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज कर
  • Quora पर Affiliate Post लिखकर। Affiliate post से बाकी तरीकों के मुकाबले ज्यादा कमाई होती है

31. बुक्स पढ़ने का शौक बनाएगा लखपति

यदि आप एक बार BookWorm हैं और आपको किताबें पढ़ने का बहुत शौक है तो भी आप घर बैठे ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं। यूट्यूब पर बुक रिव्यूज, बुक ओवरव्यू का craze बहुत तेजी से बढ़ रहा है। बुक रिव्यू वीडियो बनाने के लिए आपको केवल इतना करना होता है कि आपको कोई भी बुक लेकर बैठ जाना है। और इस बुक के बारे में अपने विचार साझा करने हैं। आप चाहे तो किसी पूरी बुक को पढ़ते हुए अपनी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। बहुत सारे लोग किसी बुक को पढ़ना पसंद नहीं करते हैं बल्कि किसी दूसरे से सुनना पसंद करते हैं। यह ऑनलाइन अर्निंग करने का बहुत ही आसान तरीका है।

32. Dream11 से पैसे कमाएं

बहुत सारे लोग dream11 खेल कर पैसे कमाते हैं। यह प्रकार की क्रिकेट फेंटेसी गेम है। इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर dream11 सर्च करें। सर्च करने पर आपको dream11 app मिल जाएगी। इस ऐप में आपको अपनी टीम बनानी होती है। यदि वह टीम जीत जाती है तो आपको हजार से लेकर 10 हजार तक के इनाम मिलते हैं।

33. ऑनलाइन टाइपिंग और डाटा एंट्री

यदि आपको touch typing या फास्ट टाइपिंग स्पीड है तो भी आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। बहुत सारी कंपनी ऐसे लोगों की तलाश में होती है जो कागज पर लिखे हुए डाटा को कंप्यूटर पर टाइप कर सके। कागजी डाटा को डिजिटल फॉर्म में कन्वर्ट करने को डाटा एंट्री का जाता है। डाटा एंट्री करके आप महीने का ₹15000 आराम से कमा सकते हैं। डाटा एंट्री वर्क ढूंढते हुए सावधानी रखें कि किसी भी फ्रॉड कंपनी के चक्कर में ना पड़े। डाटा एंट्री रिलेटेड जॉब ढूंढने के लिए हमेशा People per Hour, upwork जैसी वेबसाइट का सहारा लें। इन वेबसाइट पर आपके साथ कभी fraud नहीं होगा।

डाटा एंट्री काम के बदले पैसा देने वेबसाइट्स

  • clickworker.com
  • freelancer.com
  • fiverr.com

Conclusion of Online Paise kaise Kamaye

इस आर्टिकल को पढ़कर हम अच्छे से समझ चुके हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं। जो लोग सोचते हैं ऑनलाइन पैसे कमाना फ्रॉड होता है वह पूरी तरह से गलत है। ऊपर बताए गए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के तरीके सभी आजमाए हुए और कारगर तरीके हैं। बहुत सारे लोग ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के तरीके जानकर ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए जरूरी बातें

ऑनलाइन पैसे कमाना कोई मुश्किल काम नहीं है परंतु इसके लिए आपमें मेहनत और लगन होनी चाहिए। बहुत सारे लोग यह सोचते हैं कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किसी भी प्रकार की मेहनत नहीं लगती है। केवल घर बैठे बैठे ही पैसे आ जाते है। परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। चाहे वह कोई भी काम हो; ऑफलाइन काम हो या फिर ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए हर काम में मेहनत लगती है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए हमेशा अपना 100% दें। ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके ऑफलाइन पैसे कमाने के तरीकों से काफी ज्यादा आसान है। ऑनलाइन माध्यम से earning करने वाले लोगों की कमाई भी बहुत ज्यादा होती।

अंतिम शब्द

यदि आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए से जुड़ी कोई भी प्रश्न एक query तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। यदि आपको हमारा आर्टिकल पढ़ कर अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ इसे जरुर शेयर करें। ताकि वो भी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जान सकें।

FAQ

क्या ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए फीस देनी पड़ती है?

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किसी प्रकार की फीस नहीं देनी पड़ती है। परंतु ओनलाइन काम शुरू करने में कुछ छोटा मोटा इन्वेस्टमेंट लग सकता है। जैसे कि, ब्लॉगर बनने के लिए domain और होस्टिंग खरीदनी पड़ती है। परंतु ऑनलाइन वर्क करने की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको ऑनलाइन ही बहुत सारे फ्री ट्यूटोरियल्स मिल जाते हैं। यह ऑनलाइन ट्यूटोरियल सीखकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

ऑनलाइन कितना पैसा कमाया जा सकता है?

ऑनलाइन कितना पैसा कमाया जा सकता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सी स्किल्स में माहिर है। ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग जैसी स्किल्स सीखकर आप लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे पहले स्किल्स में expert हो जाए। जब आप एक बार स्किल सीख लेंगे तब पैसा अपने आप आपके पास आना चालू हो जाएगा।

घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाए?

– घर बैठे हुए भी ऑनलाइन पैसे कमाना पूरी तरह मुमकिन है। ऊपर बताए गए ज्यादातर काम ऐसे हैं जिसमें आपको किसी प्रकार की कोई इन्वेस्टमेंट नहीं लगती और आप घर से ही कर सकते हैं। जैसे कि: Quora पर सवाल पूछ कर घर बैठे फ्री में पैसे कमाना लिंक शेयरिंग करके ऑनलाइन पैसे कमाना वन कोड एप से पैसे कमाना ब्लॉगिंग vlogging

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

भारत में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनके पास मोबाइल है परंतु लैपटॉप नहीं है। तो मैं उन लोगों को बता दूं कि वे लोग भी अपने मोबाइल से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। आप अपने मोबाइल से पैसे कमाने के लिए: ब्लॉगिंग करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं vlogging, Gaming करके पैसा कमा सकते हैं ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

ये भी देखे :

SBI Car Loan Kaise Lete hai

Loan pe phone kaise le

-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

1 thought on “2022 में ऑनलाइन पैसे कमाने के 33 नए तरीके[2022 लेटेस्ट Updated] | Make money online”

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend