-Advertisement-

Post office gram suraksha yojana|post office scheme|Post office insurance| पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना से मिलेंगे बहोत फायदे

Rate this post

Post office gram suraksha yojana खुद के अच्छे और सुरक्षित भविष्य के लिए निवेश करना बहुत जरुरी है। सुरक्षित भविष्य के लिए निवेश जितनी जल्दी शुरू कर दिया जाए उतना ही बेहतर है। दिन-ब-दिन बढ़ती हुई महँगाई के कारण निवेश करना तो और भी जरुरी हो गया है।

बाज़ार में निवेश के लिए कई अलग-अलग प्रकार के विकल्प मौजूद हैँ। जिनमें से एक Post office gram suraksha yojna (पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना) है। Post office gram suraksha yojna में निवेश करना पूरी तरह सुरक्षित है। निवेश के अन्य तरीके जैसे कि म्यूचल फण्ड्स, शेयर मार्केट में पैसा डूबने का जोखिम रहता है। परंतु Post office gram suraksha yojna में पैसा डूबने का कोई जोखिम नहीं है। यह एक प्रकार की बीमा पोलीसी है।

Post office gram Suraksha yojana क्या है?

Post office gram suraksha yojna एक प्रकार की बीमा पोलिसी है जिसके अंतर्गत आप बिना किसी जोखिम के अच्छा रिर्टन पा सकते हैं। भारतीय डाक दवारा Rural Postal Life Insurance (RPLI) के तहत ग्राम क्षेत्रों में insurance policy की शुरुआत की गई थी।

Scheme Name Post office gram suraksha yojna (पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना)
Launch by Department of Posts
Supervised by Department of Posts (India Govt.)
Official website https://www.indiapost.gov.in/
Helpline no. 1800 180 5232/155232

Post office gram suraksha yojana का उद्देशय क्या है ?

Post office gram suraksha yojna का मुख्य उद्देशय देश भर के ग्रामीण क्षेत्रों में insurance policy को प्रचलित करना था। सन् 1993 में मलहोत्रा कमेटी का गठन किया गया था। इस कमेटी की अध्यक्षता R.N. Malhotra (पूर्व RBI गर्वनर) ने की थी। इस कमेटी ने अपनी रिर्पोट 1994 में पेश की जिसमें पाया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में 80 प्रतिशत आबादी बीमा पोलीसी के फायदों ने अछूती है। उस वक्त बैंको की पहुँच ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं थी इसलिए डाक घरों की मदद से लोगों तक बीमा पोलीसी के फायदों तक पहँचाया गया।

key points

इस योजना का लाभ कोई भी भारतीय ले सकता है जिसकी उम्र 19 से 55 वर्ष के बीच हो।

इस योजना के तहत कम से कम 10 हजार का निवेश जरूरी है। आप इस इंश्योरेंस पॉलिसी में 10 लाख रुपए से ज़्यादा निवेश नहीं कर सकते।

यह इंश्योरेंस पॉलिसी RD (recurring deposit) की तरह काम करती है जिसमें आपको पैसे का निवेश थोड़ा-थोड़ा करके करना होता है।

इस योजना में आप कई तरीकों से अपनी किश्त का भुगतान का सकते हैं। जैसे कि–

  • मासिक (हर महीने की पहली तारीख को)
  • तिमाही ( हर तीन महीने बाद)
  • छमाही ( हर छह महीने बाद)
  • सालाना ( साल में एक बार )

Post office gram suraksha yojana कितना पैसा मिलेगा ?

इस योजना के तहत आपको 31 से 35 लाख तक का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलता है।इंश्योरेंस पॉलिसी पर कितना फायदा मिलेगा इसको एक उदाहरण से समझा जा सकता है। मान लीजिए अगर आपने 19 वर्ष की आयु में 10 लाख रुपए के पॉलिसी ली तो आपको प्रति महीने 1515 रुपए जमा कराने होंगे। इस दर से 55 वर्ष तक किश्त जमा कराने पर 10 लाख का निवेश पूरा हो जाएगा। इस रकम के पूरा होने तक आपकी उम्र 74 वर्ष ही चुकी होगी।

जैसे ही आपकी उम्र 80 वर्ष होगी आपको 31.60 लाख रुपए मिलेंगे।

 

पॉलिसी की अवधि प्रतिमाह किश्त कुल जमा कराई गई राशि इतना मेच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा
55 साल 1515 रुपये 999900 31.60 लाख
58 साल 1463 रुपये 1018248 33.40 लाख
60 साल 1411 रुपये 1015920 34.60 लाख

 

यदि 80 वर्ष की उम्र से पहले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो इंश्योरेंस का पैसा उतराधिकारी को दिया जाएगा।

पॉलिसी सरेंडर क्या है?

यदि आप अपनी पोलसी को समय से पहले रद्द करना चाहते है तो इसका विकल्प भी मौजूद है। परन्तु आप अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी को केवल 3 साल बाद ही रद्द (सरेंडर) कर सकते हैं। ऐसी स्तिथि में आपको निवेश किया गया पैसा वापिस मिल जाएगा और साथ में बोनस भी दिया जाएगा। यह बोनस प्रति हजार रूपए पर 65 रुपए होता है।

उदहारण के लिए आपने प्रति महीने 1 हजार रूपए की किश्त करवाई। तो इस हिसाब से 3 वर्ष में आपकी रकम 36 हजार ही गई। इस रकम पर आपको प्रति हजार पर 65 रुपए मिलेंगे। यानी कि 36 हजार पर ( 36× 65=) 2340 रुपए मिलेंगे।

क्या लोन की सुविधा भी मिलेगी इस योजना के साथ ?

इस योजना की सबसे बड़ी बात जो इस योजना को खास बनाती है वो है इस के साथ मिलने वाली लोन कि सुविधा। 4 साल तक लगातार पैसा जमा कराने पर आप अपनी इंश्योरेंस पर लोन ले सकते हैं। इसको loan on insurance as security कहा जाता है।

Post office gram suraksha yojana apply करने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • इस योजना के लिए apply करने के लिए निम्न documents का होना जरूरी है।
  • आयु प्रमाण पत्र( आधार कार्ड, वोटर कार्ड)
  • आपका स्थाई पता
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  • Nominee की डिटेल्स
  • 2 फोटो

Post office gram suraksha yojana के लिए अप्लाई कैसे करें?

  1. यह योजना केवल ग्राम निवासियों के लिए ही है। यदि आपके पास गाँव का रेजिडेंस प्रूफ है और शहर में रहते है तब भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  2. इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले application form डाउनलोड कर लीजिए। यह फॉर्म आपको पोस्ट ऑफिस से भी मिल जाएगा।
  3. इस फॉर्म में आपको अपना नाम, आयु प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ दिखाना होगा। एड्रेस प्रूफ के लिए आप (वोटर कार्ड या आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं)
  4. सभी ज़रूरी डिटेल्स भरने के बाद अपनी फोटो चिपकाकर post office में जमा करवाएं।
  5. एप्लिकेशन फॉर्म देने के बाद आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा। अकाउंट के बाद आपको अकाउंट नंबर दे दिया जाएगा। आपको अपनी पहली किश्त पोस्ट ऑफिस में ही जमा करनी होगी।

पोस्ट ऑफिस में किश्त कैसे जमा कराएं ?

पोस्ट ऑफिस में किश्त जमा करने के लिए आपको ” pay in slip” को भरना होता है।

ये pay in slip आपको पोस्ट ऑफिस से और ऑनलाइन भी  मिल जाएगी जो देखने में ऐसी होती है।

 

यह सब formalities पूरी होने के बाद आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी चालू कर दी जाएगी। अब आपकी जिम्मेदारी है कि आप समय पर किश्त जमा कराएं।

पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल ऐप कैसे डाउनलोड करें?

आप अपने खाते संबंधित कोई भी जानकारी अपने मोबाइल पर ऐप के माध्यम से भी ले सकते हैं। भारतीय डाक विभाग के ऑफिशियल ऐप का नाम postinfo है। इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

लिंक पर करते ही आप डाक विभाग की ऑफिशियल ऐप पर पहुंच जाएंगे। अब इंस्टाल पर क्लिक करें और ऐप आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगी।

इस ऐप के माध्यम से आप अपने खाते से जुड़ी तमाम जानकारी जान सकते हैं। जैसे कि खाते के स्तिथि, कितना पैसा जमा कराया और बकाया पैसा। इस ऐप से आप अपनी किश्त ऑनलाइन भी जमा करा सकते हैं।

Post office gram suraksha yojana के लिए जरूरी बातें

अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी में nominee को जरूर डालें। यदि 80 वर्ष से पहले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो इसी nominee को आपकी इंश्योरेंस का पैसा मिलेगा। भारतीय डाक घरों में 1900 करोड़ से भी ज़्यादा बिना वारिस का पैसा पड़ा हुए।

  • यह योजना केवल गांव के लोगों के लिए है।
  • योजना के लिए एप्लिकेशन फॉर्म भरते हुए अपना एड्रेस बिल्कुल सही डालें। इसी पते पर इंश्योरेंस बोंड डाक द्वारा आएगा।
  • इंश्योरेंस पॉलिसी का सबसे जरूरी दस्तावेज इंश्योरेंस बोंड होता है। इस बोंड को संभाल का रखें। यही बोंड इंश्योरेंस का प्रूफ है।
  • इंश्योरेंस पॉलिसी के ऊपर इंश्योरेंस नंबर लिखा होता है। इस नंबर को किसी डायरी में लिख कर रखें।
  • अपनी पॉलिसी को ऑनलाइन बैंकिंग से कनेक्ट करके आप बिना पोस्ट ऑफिस जाए भी किश्त जमा कर सकते हैं।

कुछ ज़रूरी पूछे गए सवाल |FAQ

पोस्ट ऑफिस में लेट किश्त कब तक जमा कराई जा सकती है?

उपभोक्ता की जिम्मेदारी है कि वह समय पर अपनी किश्त जमा कराए। परंतु यदि किसी कारणवश ऐसा नहीं हो पाता तो उपभोक्ता के पास 1 महीने का अतिरिक्त टाइम होता है।

पोस्ट ऑफिस में Policy lapse कब होती है?

यदि काफी समय के लिए किश्त का भुगतान ना किया जाए तो पॉलिसी अपने आप बंद हो जाती है। इसे Policy lapse कहा जाता है। 3 वर्ष से कम की अवधि वाली पॉलिसी कि यदि 6 महीने तक किश्त ना भराई जाए तो बंद हो जाती है। वहीं 3 वर्ष से अधिक की अवधि वाली पॉलिसी 12 महीने तक किस्त ना भरवाने पर बंद हो जाती है। इस लैप्स हो चुकी पॉलिसी को अतिरिक्त रकम चुका कर वापस से चालू करवाया जा सकता है।

Rural postal life insurance policy number क्या होता है?

पोस्ट ऑफिस में कराई गई हर इंश्योरेंस पॉलिसी के ऊपर 13 डिजिट का एक खास अंक लिखा होता है जिसे इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर कहा जाता है। इस पॉलिसी नंबर से आप अपने पॉलिसी संबंधित कोई भी जानकारी ऑनलाइन या ऑफलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी देखे :

-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend