Insurance

SBI General Insurance | जानिए SBI जनरल इंश्योरेंस के फायदे

SBI के जनरल इंश्योरेंस के बारे मे जानने से पहले आपका यह जानना बेहद जरूरी है कि वास्तव मे 'जनरल इंश्योरेंस' क्या होता है

5/5

आज के इस बढ़ती मंहगाई मे हमें जाने अनजाने ऐसे बहुत से खर्चों का सामना करना पड़ता है जो हमारे महीने के बजट को हिला कर रख देते है। इन सब खर्चों से निपटने का बस एक ही सबसे बेहतरीन उपाय है, SBI का जनरल इंश्योरेंस जी हां दोस्तो, आज के इस बढ़ती मंहगाई मे SBI आपको ऐसे बेहतरीन जनरल इंश्योरेंस योजनाएं प्रदान करता है जिससे आप अपने बजट को अच्छे से मैनेज कर सकते है।

ADVERTISMENT

मगर बहुत से लोगों को जनरल इंश्योरेंस की पर्याप्त जानकारी न होने के कारण वो आने वाली योजनाओं से वंचित रह जाते हैं और इसका लाभ नही उठा पाते है। तो इसलिए आज के इस Article मे हम आपसे SBI के जनरल इंश्योरेंस से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा करेगे। SBI के जनरल इंश्योरेंस के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आज के इस Article को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है।

जनरल इंश्योरेंस क्या होता है?

SBI के जनरल इंश्योरेंस के बारे मे जानने से पहले आपका यह जानना बेहद जरूरी है कि वास्तव मे ‘जनरल इंश्योरेंस’ क्या होता है।

जनरल इंश्योरेंस वह इंश्योरेंस होता है जो आपको जीवन बीमा को छोड़कर आपको बाकी सभी प्रकार से वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाए और उसने जनरल इंश्योरेंस कराया है तो उसे इसका लाभ नही मिलेगा, क्योंकि जनरल इंश्योरेंस के अंतर्गत मुख्य रूप से भौतिक चीज़े शामिल होती है उदाहरण के लिए मोटर इंश्योरेंस, एक्सीडेंटल इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस, ट्रैवल इंश्योरेंस एवं कार इंश्योरेंस आदि।

जनरल इंश्योरेंस, कम्पनी एवं बीमा धारक के बीच की एक ऐसी कड़ी होती है जिस के जरिये ये ग्राहक को आर्थिक रूप से मजबूत करता है। अन्य बीमा की तरह आपको इस पॉलिसी को लेने के लिए भी प्रिमियम का भुगतान करना पड़ता है ताकि आपको भविष्य में सुविधा रहे।

SBI जनरल इंश्योरेंस क्या है।

SBI अपने ग्राहकों के लिए नई नई योजनाएं लाता रहता है जो कस्टमर के लिए लाभकारी सिद्ध होती है एवं ग्राहकों का भोरोसा इस कम्पनी पर सालों से बरकरार है। इसे अर्ध केंद्रीय बैंक भी कहा जाता  है एवं ये इसे बड़ी कम्पनियों के बीच शुमार किया गया है तो लाजमी है जब आप कोई इंश्योरेंस SBI एवं अन्य बैंक के मध्य लेंगे तो फर्क तो आयेगा। जैसाकी अभी हमने आपको जनरल इंश्योरेंस के बारे में बताया, जनरल इंश्योरेंस के तहत आमतौर पर मोटर बीमा,स्वास्थ्य बीमा,यात्रा बीमा, व्यक्तिगत दुर्घटना और गृह बीमा आदि, लेकिन इसमे भी जीवन बीमा को शामिल नही किया जाता।

अब अगर SBI general insurance की बात की जाये तो विश्वसनीय कम्पनी होने का नाम और इसका बेहतरीन और शीघ्र होने वाला काम इसे अन्य बीमा प्रदान करने वाली कम्पनियों से अलग बनाता है। SBI general insurance कराने से आप आपकी संपत्ति सुरक्षित रहेगी क्योंकि खो जाने या चोरी होने को स्थिति में कम्पनी आपकी मदद करती है और आपके वित्तीय रूप से मजबूत रखती है।

SBI जनरल इंश्योरेंस के फायदे ।

  1. कम प्रिमियम पर अधिक बीमा राशि की प्राप्ति एवं धन की सुरक्षा
  2. जीवन बीमा को छोड़कर प्रत्येक इंश्योरेंस पॉलिसी की सुविधा

SBI जनरल इंश्योरेंस की विशेषताएं

  1. 22000 शाखाओं की उपस्थिति
  2. ग्राहकों के बीच लोकप्रिय एवं भरोसेमंद कम्पनी
  3. 6000 नेटवर्क अस्पतालों की सुविधा
  4. 350 स्थानों पर सेटेलाइट की व्यस्था

SBI जनरल इंश्योरेंस कितने प्रकार का होता है।

SBI जनरल इंश्योरेंस मुख्यत आठ प्रकार के होते है।

  1. SBI हेल्थ इंश्योरेंस प्लान
  2. SBI कार इंश्योरेंस प्लान
  3. SBI ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान
  4. SBI जनरल होम इंश्योरेंस प्लान
  5. SBI जनरल टू व्हीलर इंश्योरेंस प्लान
  6. SBI जनरल पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस प्लान
  7. SBI जनरल कारपोरेट इंश्योरेंस प्लान
  8. SBI जनरल रूरल इंश्योरेंस प्लान

1. SBI हेल्थ इंश्योरेंस प्लान –

इस लिस्ट मे हम सबसे पहले बात करते है SBI के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के बारे मे इसके अंतर्गत आप स्वास्थ सम्बन्धित तमाम योजनाओं का लाभ उठा सकते है। यदि आपकी या आपके अपनों पर अचानक स्वास्थ्य सम्बन्धित कोई मुसीबत आ गई है और आपके पास पर्याप्त धन के इंतेज़ामात नही है, उन परिस्थितियों में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की जिस योजना को आपने चुना है, उसके तहत आपको वित्तिय मदद मिलती है।

इसके अंतर्गत स्वास्थ बीमा के अलावा अन्य बीमाओं का लाभ इस पॉलिसी के दायरे में नही आता यानी की इसके तहत इसे कवर नही किया जाता है।

SBI हेल्थ इंश्योरेंस प्लान कुल सात प्रकार के होते है जो कि निम्नलिखित है। –

  1. SBI general स्वास्थ्य इश्योरेस पॉलिसी – खुदरा
  2. SBI general हॉस्पिटल डेली कैश इंश्योरेंस पॉलिसी
  3. SBI general ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी – फैमिली एंड इंडिविजुअल दोनो के लिए
  4. SBI general आरोग्य प्रीमियर पॉलिसी
  5. SBI general आरोग्य प्लस पॉलिसी
  6. SBI general आरोग्य टॉप अप पॉलिसी
  7. SBI general लोन इंश्योरेंस

2. SBI कार इंश्योरेंस प्लान –

इस कड़ी मे हम दूसरे नंबर पर बात करते है, SBI कार इंश्योरेंस प्लान के बारे मे, इसके अतर्गत आप अपने निजी कार का इंश्योरेंस करा सकते हैं। जैसा की हम सभी जानते है, कि SBI जनरल एक फलता फूलता इंश्योरेंस है एवं तकरीबन 70% लोग इस पॉलिसी में अपना नाम दर्ज करा कर इसका लाभ उठा रहे हैं।

अपने वाहनों का बीमा कराना तो अब अनिवार्य हो चुका है, क्योंकि ऐसा करने से आपकी गाड़ी पब्लिक प्लेस पर भी सेफ रहती है और अगर चोरी हो जाती है तो उस स्थिति में कम्पनी आप की सहायता करेगी। यह पॉलिसी व्हिकल के अलावा अन्य योजनाओं को ये पॉलिसी कवर नही करती, ये पॉलिसी खासतौर से व्हिकल सम्बन्धित सुविधाओ के लिए ही बनाया गया है।

SBI कार इंश्योरेंस प्लान के प्रकार –

  1. SBI general पर्सनल कार इंश्योरेंस पॉलिसी

3. SBI ट्रैवल इन्श्योरेंस –

अगर आप देश विदेश घूमने फिरने के शौकीन है या फिर आपको अक्सर ही बिजनेस मिटिंग हेतु एक शहर से दूसरे शहर जाना पड़ता है तो आपके लिए SBI travel इंश्योरेंस सबसे बेहतरीन इंश्योरेंस प्लान साबित हो सकता है। क्योंकि यह आपको दोनो यानी की हॉलीडे और बिजनेस से संबंधित ट्रैवल इंश्योरेंस प्रदान करता है।

SBI ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत आपको बिजनेस सम्बन्धित यात्राओं और फैमिली के साथ यात्रा के दौरान सामान खोने से लेकर यात्रा में कोई अन्होनी होने तक का insurance सकते हैं। इसके साथ ही यात्रा के दौरान यदि कोई घटना घटित हो जाती है या आपका सामान खो जाता है तो ये सब का खर्च ट्रैवल इंश्योरेंस कवर करती है। इस बात का विशेष ध्यान रखे कि ट्रैवल इंश्योरेंस में सिर्फ यात्रा से सम्बन्धित चीजों को कवर किया जाता है, कोई और अन्य नहीं।

SBI ट्रैवल इन्श्योरेंस प्लान के प्रकार –

  1. SBI general ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी फॉर बिजनेस एंड हॉलिडे

4. SBI general होम इंश्योरेंस प्लान –

SBI general होम इंश्योरेंस प्लान ये एक लॉन्ग टर्म होम इंश्योरेंस पॉलिसी है जिसके तहत आप SBI के होम इंश्योरेंस में से कोई एक ले सकते हैं। अगर आप अपने घर को बनवाना उसका नवीनीकरण करवाना या फिर किसी प्रापर्टी को खरीदने के इच्छुक है तो आप SBI के जनरल होम इंश्योरेंस यानी की आवास ऋण का लाभ उठा सकते है।

इस प्लान के अंतर्गत महिलाओं के लिए विशेष सुविधा प्रदान की जा रही है जिसके तहत उन्हे कम ब्याज दर पर लंबी अवधि हेतु विभिन्न लाभों के साथ लोन प्रदान किया जाता है। होम पॉलिसी के तहत केवल संपति लेने उसके नवीकरण एवं निर्माण को कवर किया जाता है इसके अलावा अन्य इंश्योरेंस को ये पॉलिसी कवर नही करती है।

SBI general होम इंश्योरेंस प्लान के प्रकार –

  1. SBI लॉन्ग टर्म होम इंश्योरेंस पॉलिसी

5. SBI general टू व्हीलर इंश्योरेंस प्लान –

SBI जनरल टू व्हीलर इंश्योरेंस प्लान इस योजना के अंतर्गत आप अपनी बाइक के लिए इंश्योरेंस ले सकते हैं, आपकी टू व्हीलर बाइक जिस भी कम्पनी की हो आप बेफिक्र होकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

SBI टू व्हीलर योजना के तहत यदि आपकी बाइक ऐक्सिडेंट के कारण टूट जाती है या चोरी हो जाती है तो उस स्थिति में आपको ये योजना आपको सहायता प्रदान करती है। पॉलिसी सिर्फ टू व्हीलर के लिए ही बनाई गई इसके अलावा ये अन्य योजनाओं को कवर नहीं करती है।

6. SBI जनरल पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस प्लान –

दुर्घटनाए कभी बताकर नही होती है इसलिए हमे ऐसी किसी भी परिस्थिति का सामना करने के लिए सदैव स्वयं को तैयार रखना चाहिए और हम SBI general एक्सीडेंट इंश्योरेंस प्लान लेकर न सिर्फ आने वाली परिस्थितियों से मानसिक बल्कि आर्थिक रुप से भी मजबूती से सामना कर पाएंगे।

SBI के बेहतरीन जनरल इंश्योरेंस प्लान मे से एक SBI general पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस प्लान इसके अंतर्गत आप बड़ी ही आसानी से ग्रुप एवं व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा ले सकते है। इसके अंतर्गत दुर्घटना से सम्बन्धित सभी लोगो को इस पॉलिसी मे कवर किया जाता है। ध्यान रहे कि ऐक्सिडेंट के अलावा स्वास्थ्य सम्बन्धित लोगो को और बाकी लोगो के इसमे कवर नही किया जाता है।

SBI जनरल पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस प्लान –

  1. SBI जनरल ग्रुप एवं पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस प्लान
  2. SBI जनरल पर्सनल एक्सीडेंट पर्सनल इंश्योरेंस पॉलिसी

7. SBI जनरल कार्पोरेट इंश्योरेंस प्लान –

SBI general कार्पोरेट इंश्योरेंस प्लान इस योजना के तहत आप निर्माण और इंजीनियरिंग बीमा, पैकेज बीमा, समुद्री बीमा, अग्नि बीमा जैसी योजनाओं का लाभ उठा सकते है। इसके अंतर्गत आग आदि लगने पर या समुद्र में कोई हादसा होने पर आने वाले खर्चे को ये बीमा कवर करती है। निर्माण और इंजीनियरिंग बीमा, पैकेज बीमा, समुद्री बीमा, अग्नि बीमा योजनाओं के अलावा अन्य योजनाओ को इसमे शामिल नही किया गया है।

SBI जनरल कार्पोरेट इंश्योरेंस प्लान के प्रकार –

  1. स्वास्थ्य संबंधी इंश्योरेंस ।
  2. निर्माण और इंजीनियरिंग से संबंधित इंश्योरेंस ।
  3. पैकेजिंग बीमा ।
  4. समुद्री बीमा ।
  5. अग्नि बीमा ।

8. SBI general रुरल इंश्योरेंस प्लान –

ये तो हम सभी भलीभांति जानते है कि आज भी हमारे भारत की अधिक से भी अधिक आबादी खेती किसानी करके अपना जीवन यापन करती है। इसके लिए उन्हें भेड़ बकरियों और अन्य जीवों के पालन पोषण हेतु आर्थिक सहायता की आवश्यकता होती है।

SBI ने इन्ही सब बातों को ध्यान मे रखते हुए SBI general रुरल इंश्योरेंस प्लान की शुरुआत की है। इसके द्वारा कृषि सी जुड़ी हर पॉलिसी पर इसका लाभ मिलता है इसके साथ ही इस प्लान के तहत भेड़ और बकरी बीमा करा सकते है। अर्बन एरिया में होने वाले इस प्रकार के कार्यों को ये पॉलिसी कवर नही करती, खासतौर सर इसे रूरल एरिया के लिए बनाया गया है।

SBI जनरल रुरल इंश्योरेंस प्लान के प्रकार –

  1. भेड़ और बकरी इंश्योरेंस पॉलिसी ।
  2. मवेशी बीमा पॉलिसी ।
  3. माइक्रो इंश्योरेंस पॉलिसी ।
  4. कृषि पंप-सेट बीमा पॉलिसी ।

SBI जनरल इंश्योरेंस ही क्यो ले?

SBI general इंश्योरेंस  लेने से आपको एक नही तमाम विकल्प मिल जाते हैं और SBI एक विश्वननिय कम्पनी भी है जिसपर ग्राहकों का सालों का विश्वास बना हुआ है। इसका एक दूसरा कारण यह भी है की SBI जनरल इंश्योरेंस में आपको न उस योजना का लाभ मिलता है जो जीवन बीमा के बाद आती है।

निष्कर्ष –

ऊपरवाला न करे कभी आपके साथ कुछ हो लेकिन जीवन में कभी अगर स्वास्थ्य या फिर अन्य कोई समस्या आती है और अगर आप उस चीज़ की बीमा करवा कर रखते हैं तो उस मुसीबत का सामना करना आसान हो जाता है। SBI General Insurance एक प्रतिष्ठित इन्सुरन्स कंपनी है जिसपर आप भरोसा कर सकते हैं।

हमे उम्मीद हैं कि आपको हमारा आज का ये Article बहुत पसंद आया होगा इसके साथ ही आपको SBI के general इंश्योरेंस से जुड़े जितने भी सवाल आपके मन में होगे उसका जवाब भी आपको मिल गया होगा।

ज़्यादा पूछे गए सवाल |FAQ

SBI जनरल इंश्योरेंस कंपनी के अंतर्गत हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम की प्रक्रिया मे कितना समय लगता है।

SBI general इंश्योरेंस कंपनी के अंतर्गत हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम की प्रक्रिया को 30 दिनो के भीतर सुनवाई की जाती है।

SBI general इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत कितने प्रकार के जनरल इंश्योरेंस प्रदान किए जाते है।

SBI जनरल इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत कुल आठ प्रकार के जनरल इंश्योरेंस प्रदान किए जाते है। जिसमे हेल्थ इंश्योरेंस और होम लोन इंश्योरेंस आदी मुख्य रुप से शामिल है।

ये भी पढ़े :

 

ADVERTISMENT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ADVERTISMENT
Back to top button
ADVERTISMENT