-Advertisement-

Travel insurance kaise kare | ट्रेवल इन्शुरन्स कैसे करे

5/5 - (1 vote)

आज के इस पोस्ट में आपको बतायेगे की Travel insurance kaise kare. और Travel insurance करने के क्या फायदे है ।

प्रत्येक व्यक्ति अपने परिवार के लिए ही कमाता है,ताकि वह उन्हें एक बेहतरीन life style दे सके। मगर हमे काम के साथ साथ अपने प्रियजनों के लिए भी थोड़ा वक़्त निकालना चाहिए, और परिवार के साथ खुशनुमा पल बिताने का सबसे बेहतरीन तरीका यात्रा पर जाना हो सकता है क्योंकि उस दौरान हम अपने ज़िंदगी के खुबसुरत पल उनके साथ बिताते हैं एवं हमें काम की कोई डिस्टर्बेंस आदि नही होती।

लेकिन कई बार जब हम लम्बे सफर पर जाने की योजना बनाते हैं तो कभी कभी हमारे समक्ष तमाम प्रकार की परेशानिया आ कर खड़ी हो जाती हैं जैसे- जैसे फ्लाईट मिस या कैंसल हो जाना, सफर के दौरान कोई दुर्घटना घटित होना, ट्रेन का टिकट अचानक कैंसल हो जाना, आपके सामान से भरा बैग खो जाना या सफर में स्वास्थ खराब हो जाना आदि।

तो अगर आप इन सब की चिंताओं से मुक्त होकर सफर का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो Travel Insurance आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इसलिए आज के इस Article मे हम आपको ट्रैवल इंश्योरेंस से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को विस्तार पुर्वक प्रदान करेंगे। तो चलिए शुरू करते है।

Table of Contents

Travel insurance kaise kare Hindi me

ट्रैवल इंश्योरेंस एक महत्वपूर्ण बीमा पॉलिसी है जो मुख्य रूप से आपके यात्रा के लिए बनाई गई है, ट्रैवल इंश्योरेंस कराने से आपका सफर पूरी तरह से सुरक्षित रहता है और आप निडर होकर अपने प्रियजनों के साथ सुकून भरे पलों का आंनद ले सकते हैं।

यात्रा बीमा कराने से यात्रा के दौरान यदि आपके सामने कोई समस्या उत्पन्न हो जाती है तो ये आपको उन सब से बचाता है। आपके सफर में ट्रैवल इंश्योरेंस आपके हमसफर के जैसा ही है क्योंकि इसके तहत आपको मेडिकल खर्चों से लेकर कोई अन्य दुर्घटना होने पर आपको लाभ मिलता है और इस ये Insurance इन सब चीजों का पूर्ण ध्यान रखता है ताकि आप यात्रा के दौरान इन सब ख्यालों को भूलकर सफर का मज़ा ले। इस बीमा पॉलिसी को आप आनलाइन व आफलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं लेकिन इसे आनलाइन लेना ज्यादा सुविधा जनक है।

Travel Insurance kaise kare कितने प्रकार का होता है। 

Travel insurance kaise kare
Travel insurance kaise kare

1. Domestic ट्रैवल इंश्योरेंस (घरेलू ट्रैवल इंश्योरेंस)

यदि अपने देश के अंदर रहकर यात्रा करते हैं तो इस Insurance में आपको किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने या सामान आदि खोने पर आर्थिक मदद मिलती है ।

2. International ट्रैवल इंश्योरेंस (अंतर्राष्ट्रीय ट्रैवल इंश्योरेंस)

यह बीमा आपको इंटरनेशनल लेवल पर आर्थिक सहायता प्रदान करता है जैसे विदेश में यदि आपका विज़ा या पासपोर्ट खो गया या प्लेन में कोई हादसा हो गया आदि।

3. Medical ट्रैवल इंश्योरेंस (मेडिकल ट्रैवल इंश्योरेंस)

यात्रा के दौरान यदि आपकी या आपके परिवार के किसी अन्य सदस्य की तबियत अचानक खराब हो जाती है तो होस्पिटल के खर्चे  Medical ट्रैवल इंश्योरेंस के अंडर में आता है।

4. Students ट्रैवल इंश्योरेंस (स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस)

यह बीमा मुख्य रूप से बाहर जा कर पढ़ने वाले छात्रों के लिए बनाई गई है, जिसके तहत यदि छात्र का पासपोर्ट आदि खो गया या उसे फ्लाईट में कोई अन्य समस्या झेलनी पड़ी तो उसका खर्चा Students ट्रैवल इंश्योरेंस उठाती है

5. Senior Citizens ट्रैवल इंश्योरेंस (सीनियर सिटीजन ट्रैवल इंश्योरेंस)

61 से 70 वर्ष तक के लोग इस बीमा का लाभ उठा सकते हैं, खासतौर से ये बीमा उनके लिए ही बनाया गया है ताकि यात्रा के दौरान उन्हे कोई परेशानी न हो और वो सफर का लुत्फ़ उठा सके

6. Multi Trip ट्रैवल इंश्योरेंस (मल्टी ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस)

Multi Trip ट्रैवल इंश्योरेंस खासतौर से उन लोगों को ध्यान में रख कर बनाया गया है जो साल में एक बार से अधिक यात्रा करते है या उन्हे बार बार काम के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना होता है

7. Group ट्रैवल इंश्योरेंस (सामूहिक ट्रैवल इंश्योरेंस)

जब लोग अपने प्रियजन एवं मित्रों के साथ समूह में यात्रा करने की योजना बनाते है, ये बीमा उनके लिए बेस्ट आपशन है ताकि उन्हें सफर के दौरान कोई परेशानी न हो।

ट्रैवल इंश्योरेंस करने वाली कुछ कम्पनियों के नाम –

  • बजाज एलियांज ट्रैवल इंश्योरेंस
  • भारती एएक्सए ट्रैवल इंश्योरेंस
  • एचडीएफसी इर्गो जनरल ट्रैवल इंश्योरेंस
  • इफको टोकियो ट्रैवल इंश्योरेंस
  • ओरिएंटल ट्रैवल इंश्योरेंस
  • आदित्य बिरला ट्रैवल इंश्योरेंस।

ट्रैवल इंश्योरेंस से क्या फायदा है?| Benefits  of Travel Insurance

ट्रैवल इंश्योरेंस कराने से आपको एक नही अनेकों फायदे मिलते है, और यदि आपका काम ही एक शहर से दूसरे शहर जाना या देश से दूसरे विदेश आना जाना है तो ए Insurance policy हर तरफ से आपको फ़ायदा पहुँचाती है।

तो देर ने करते हुए आइये जानते है क्या है ट्रैवल इंश्योरेंस के फायदे-

  1. सफर के दौरान यदि परिवार का कोई सदस्य या स्वयम बीमा धारक बीमार पड़ जाता है तो सारे मेडिकल खर्चे ट्रैवल इंश्योरेंस के अंतर्गत आता है।
  2. सफर के बीच में यदी आपका ज़रूरी सामान खो या चोरी हो जाता है तो उन परिस्थियों में तो ट्रैवल इंश्योरेंस इसका कवरेज करती है।
  3. ये Insurance किसी वरदान से कम नही होता, सफर के दौरान यदी व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु हो जाती हैं तो इसका खर्चा ये पॉलिसी कवर करती है। मृत्यु की परिस्थियों को देखते हुए, उसके हिसाब से परिवार को कवरेज प्रदान किया जाता है ।
  4. कई बार फ्लाईट या ट्रेन डीले या कैंसल होने से हमें भारी नुक्सान होता है क्योंकि हमने होटल में रुकने और खाने का पेयमेंट् कर दिया होता है। लेकिन अगर आपने ये पॉलिसी खरीदी होती है तो ये सब खर्चे ये पॉलिसी कवर करती है और आपको नुकसान का भागीदारी नही बनना पड़ता।

ट्रैवल इंश्योरेंस की विशेषताएं | Features of Travel Insurance

ट्रैवल इंश्योरेंस की विशेषताएं निम्नलिखित हैं-

  1. ट्रैवल ब्लॉगर्स के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस बेहतरीन विकल्प हुए, क्योंकि यात्रा करना उनके कार्य का अहम हिस्सा है। अगर वो इस पॉलिसी को खरीदते है तो हर पल महफूज़ रहते हैं।
  2. इस पॉलिसी को खरीदने के लिए आपकी उम्र रुकावट बन कर सामने नही आती क्योंकि पॉलिसी लेते वक़्त कोई सीमा नही है, अर्थात कोई भी व्यक्ति सरलता से इस Insurance को ले सकता है।
  3. सस्ती प्रिमियम एवं खोये या चोरी हुए सामान पर Insurance कई ओर से मुआवज़आ मिलता है।
  4. पासपोर्ट खो जाने की स्थिति में कवरेज मिलती है एवं कैशलेस उपचार की सुविधा ।
  5. विदेश की यात्रा करने पर अधिक लाभ मिलता है एवं उस वक़्त पॉलिसी की महत्ता का अनुमान लगा सकते हैं।

Travel Insurance हेतु आवश्यक दस्तावेज –

  1. Identity Proof के रूप मे आपको निम्नलिखित दस्तावेजो को देना अनिवार्य है। – Pan Card, Aadhar Card, Passport, Voter ID, Driving License, Defense ID Card, केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा जारी ID Card जिसमें आपकी Photo Clear हो आदि।
  2. Address Proof के रूप मे आपको निम्नलिखित दस्तावेजो को देना अनिवार्य है। – Aadhar Card, Ration Card, Passport, Bank Account Statement, Voter ID, तीन महीने पुराना पानी या फिर बिजली का Bill दोनो मे से कोई भी एक चलेगा।
  3. Income Certificate के रूप मे आपको निम्नलिखित दस्तावेजो को देना अनिवार्य है। – Salary Slip, Bank Statement बीते तीन महीने तक का ध्यान रहे यह 3 महीनों से ज़्यादा पुराना नही होना चाहिए और ITR Form 16 आदि।
  4. Passport Size Photograph
  5. आवश्यकता होने पर आपके स्वास्थ्य से संबंधित सभी प्रमुख दस्तावेज भी मांगे जा सकते है।

Travel insurance kaise kare हेतु आवश्यक पात्रता –

जब भी आप ट्रैवल इंश्योरेंस लेते है तो आपके द्वारा लिए गए ट्रैवल इंश्योरेंस की कुछ निर्धारित पात्रता होती जिनका पालन करना आपके लिए अनिवार्य है।

  1. अगर आप फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस लेते हैं, तो आपके के साथ साथ आपके जीवनसाथी और आपके दो बच्चों को इसके अंतर्गत कवर किया जाता है। इस बात का विशेष ध्यान रहे कि आपकी उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए और बच्चों की उम्र 6 महीने से लेकर 21 साल तक ही निर्धारित की गई है।
  2. अगर आप वरिष्ठ नागिरक यात्रा बीमा के अंतर्गत बीमा ले रहे है तो इसके अंतर्गत बुजुर्ग की उम्र 60 वर्ष अथवा उससे अधिक होनी चाहिए।
  3. अगर आप एक स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस के अंतर्गत बीमा ले रहे है तो इसके अंतर्गत 16 साल से लेकर 35 साल के व्यस्क को प्रदान किया जाता है।
  4. अगर आप ग्रुप ट्रैवल इंश्योरेंस के अंतर्गत बीमा ले रहे है तो इसके तहत न्यूनतम 10 लोगों को कवर मिलेगा।

Travel insurance kaise kare?

इस पॉलिसी को लेने के लिए आपके पास दो विकल्प है ।

  1. ट्रैवल इंश्योरेंस आनलाइन ले सकते हैं ।
  2. ट्रैवल इंश्योरेंस आफलाइन ले सकते हैं ।

अगर आप इस पॉलिसी कोई आफलाइन लेना चाहते हैं तो बैंक में जाकर वहाँ एजेंट्स से सम्पर्क कर सकते हैं और इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं।

आजकल हर काम इंटरनेट के जरिये बड़ी आसानी से हो जाता है तो इस योजना का लाभ भी आप आनलाइन उठा सकते हैं इसकी प्रक्रिया बेहद सरल एवं सुविधा जनक है।

Travel Insurance क्यो लेना चाहिए।

Travel Insurance

कोई भी insurance हम अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए लेते हैं एवं प्रत्येक insurance का अपना एक अलग उद्देश्य होता है जो आपको भिन्न भिन्न प्रकार से लाभ प्रदान करती है। अगर ट्रैवल इंश्योरेंस की बात करें तो इस बीमा को खरीदने से आपको वित्तीय रूप से अनेकों लाभ मिलते हैं और यात्रा के दौरान आपको किसी प्रकार की चिंता नही सताती।

Travel Insurance  कराने से सफर के दौरान आप आर्थिक रूप से मजबूत महसूस करेंगे एवं यदि आप विदेश के दौरे प्रकार निकले हैं और प्लेन में कोई दुर्घटना हो जाती है या तबियत खराब हो जाती है तो आपको अपने पास से पैसे नही देने पड़ते बल्कि उस वक़्त ये insurance काम आयेगी, आपके इन खर्चों का भुगतान आपके द्वारा कराई गई पॉलिसी के अंतर्गत आयेगा।

निष्कर्ष –

आप मे से बहुत से लोग ऐसे Insurance कराते हैं जिनका लाभ उन्हे भविष्य में हो, एवं आज इन्श्योरेन्स के लिए आपके पास अनगिनत विकल्प मौजूद है और उन्ही में से एक है ट्रैवल इंश्योरेंस जो आपकी भागती दौड़ती ज़िंदगी में आपके हर यात्रा को सुरक्षा प्रदान करती है एवं उसे सुलभ बनाती है। तो अगर आपको देश विदेश कि यात्रा करना पसन्द है या आपका कार्य ही ट्रैवल सम्बन्धित है तो आपको ट्रैवल इंश्योरेंस ज़रूर कराना चाहिए, ये बीमा आपके लिए लाभदायक है।

1. क्या Travel Insurance लेने से पुर्व चिकित्सा परिक्षण करवाना जरूरी है?

नही , Travel Insurance लेने से पुर्व चिकित्सा परिक्षण करवाना जरूरी नही होता है। चूंकि यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कहां से और कौन सी यात्रा बीमा ले रहे है। मगर हा , 70 वर्ष की आयु होने पर अपने चिकित्सकीय प्रमाण देना अनिवार्य होता है।

2. Travel Insurance लेने का ज्यादा बेहतर माध्यम कौन सा है ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन?

आप दोनो ही माध्यम से इसे ले सकते है। दोनो ही माध्यम सरल एवं सुरक्षित है बस बीमा लेते वक्त उसके सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें उसके पश्चात ही कोई निर्णय ले।

ये भी देखे :

  1. Top 7 Best Life Insurance
  2. HDFC ERGO Health Insurance kya hai 
  3. SBI General Insurance
  4. बाइक का इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे करें? 
-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

Leave a Comment

सुकन्या समृद्धि योजना आपके बच्चे लाइफ बदलेगा  बैंकऑफ़ बड़ौदा होम लोन धमाका ऑफर  बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना BBBP योजना jaldi kare बच्चों के लिए सबसे अच्छा LIC Policy Kaise le abhi jaane प्रधानमंत्री Jan dhan yojana 2021 ke faayede
सुकन्या समृद्धि योजना आपके बच्चे लाइफ बदलेगा  बैंकऑफ़ बड़ौदा होम लोन धमाका ऑफर  बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना BBBP योजना jaldi kare बच्चों के लिए सबसे अच्छा LIC Policy Kaise le abhi jaane प्रधानमंत्री Jan dhan yojana 2021 ke faayede
Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend