-Advertisement-

SBI Saral bima yojna की संपूर्ण जानकारी | SBi सरल बिमा योजना

Rate this post

SBI Saral bima yojna अगर आप इस्तेमाल करोगे  दोस्तो अगर आप अपने परिवार की बेहतर भविष्य के बारे में सोच रहे हैं एवं इसी सिलसिले में बीमा का ख्याल आपके ज़हन में आता है लेकिन आप दुनियाभर की बैंक में होने वाली प्रक्रिया से बचना चाहते है एवं ऑफिस के चक्कर नही काटना चाहते तो SBI Saral bima yojna को खरीद सकते हैं ये आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। जिसे चुनकर आप भविष्य में होने वाले किसी अनगिनत समस्याओं से मुक्त हो सकते हैं।

इसलिए दोस्तो आज के इस Article मे हम आपको SBI सरल जीवन बीमा योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा करेगे। इस योजना से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी को प्राप्त करने हेतु हमारे आज के इस Article को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते हैं।

SBI Saral bima yojna kya hai | SBI  सरल जीवन बीमा योजना

इस योजना के तहत आपका धन 100% संरक्षित रहता है। SBI सरल जीवन बीमा योजना एक विशेष प्रकार की पॉलिसी है जिसमे कोई रिस्क का भय नही रहता एवं अन्य बीमा की तरह इसमे भी 45 दिन का Waiting Period रहता है लेकिन अगर व्यक्ति की मृत्यु ऐक्सिडेंट होने की वजह से होती है तो यहाँ वेटिंग पीरियड मान्य नहीं रहता।

Accidental Death पर ये 45 दिन का Waiting Period Applicable नही रहता है। अगर बात करें इस पॉलिसी के टर्म के बारे में तो 5 वर्ष से लेकर 40 तक इस पॉलिसी का टर्म निर्धारित किया गया है। आप अपने अनुसार 5 साल से लेकर 40 साल तक के बीच में जीतने वर्षों के लिए ये पॉलिसी लेना चाहते है, ले सकते हैं। तो आईये अब बात करते हैं कौन कौन से एज ग्रुप के लोग इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 तथा अधिक से अधिक 65 वर्ष होनी चाहिए। आपको बता दें की ये एक Non Linked Plan है जिसका शेयर मार्केट आदि से कोई सीधा सम्बन्ध नहीं है। ये योजना IRDA की गाइडलाइन पर बाजार में आई है एवं ये Standard Term Insurance की पॉलिसी है।

SBI Saral bima yojna ke laabh । SBI सरल बिमा योजना के लाभ 

SBI Saral bima yojna kya hai
SBI Saral bima yojna kya hai
  • Policy Cancellation Value: अगर आप इस पॉलिसी को खरीदने के बाद इससे संतुष्ट नहीं हैं तो इसे रद्द कर सकते हैं ऐसा करने के बाद आपका प्रीमियम आपको वापस मिल जाता है लेकिन ये सुविधा आपको सिंगल प्रीमियम और लिमिटेड प्रीमियम टर्म पेयमेंट पर उपलब्ध है, इसकी अवधि 5 से 10 साल तक की होती है। लेकिन अगर आप रेगुलर प्रीमियम करते हैं तो ये सुविधा उपलब्ध नही है।
  • Death Benefit : इस पॉलिसी के अंतर्गत एक अपवर्जन भी है। जो लगभग सभी अन्य योजनाओं के साथ भी लागू होता है। यदि एक साल के भीतर बिमाधारक आत्महत्या कर लेता है तो क्लेम नही मिलेगा पर बिमाधारक का प्रीमियम रीफण्ड हो जायेगा। पॉलिसी के एक साल पूर्ण हो जाने के बाद सुसाइड कवरेज हो जाती है।
  • Grace Period : अगर पॉलिसी धारक ने वार्षिक या अर्ध वार्षिक प्रीमियम भुगतान का निश्चय किया है तो उनको 30 दिन का ग्रेस पीरियड मिलता है, और यदि पोलोसी धारक प्रीमियम का भुगतान प्रति माह करता है तो उसके लिए ग्रेस पीरियड 15 दिनों के लिए होता है।
  • Maturity Benefit : इस योजना के तहत आपको कोई Maturity benefit नही मिलती बस death benefit मिलती है।

SBI Saral bima yojna की विशेषताएँ ।

SBI सरल जीवन बीमा योजना

  • Security: इस पॉलिसी को खरीदने के बाद आपको फिक्र करने की कोई ज़रूरत नही है क्योंकि ये योजना स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आपके लिए लेकर आई है एवं इस बैंक पर जनता की विश्वसनीयता बरकरार है।
  • Revival Of Policy:  अगर आपकी पॉलिसी प्रीमियम समय पर न भरने के कारण या किसी अन्य कारण से बंद हो जाती है तो चिंता की कोई बात नही है क्योंकि पॉलिसी अवधि के अंतराल ये पुनः शुरू कराई जा सकती है। इसके लिए आपको प्रीमियम की बकाया राशि का भुगतान ब्याज सहित करना होगा।
  • Protection Term : SBI सरल जीवन बीमा योजना Individual और Non Linked है यानी इसका किसी अन्य संस्था से कोई सम्बन्धि नही है। ये पॉलिसी आपको हर तरफ से प्रोटेक्ट करती है।
  • Simplicity: किसी पॉलिसी का नाम सुनते ही यदि आपको तमाम कागजी दस्तावेज़ और इसके प्रोसेस का ख्याल आता है तो अब बिल्कुल नहीं होगा क्योंकि यह पॉलिसी आनलाइन होने के साथ साथ इसकी प्रक्रिया भी बहुत सरल और साधारण है।

SBI Saral bima yojna हेतु आवश्यक दस्तावेज ।

SBI Saral bima yojna kya hai

दोस्तो अगर आप भी SBI सरल जीवन बीमा योजना लेने के इच्छुक है तो आपके पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज का होना अनिवार्य है।

  • पहचान पत्र -पहचान पत्र के रुप में आपको नीचे दिए गए दस्तावेजो मे से किसी भी एक को देना अनिवार्य होगा। जैसे कि Passport, Pan Card, Aadhar Card, Voter ID, Driving License, Defense ID Card, केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा जारी ID Card जिसमें आपकी Photo Clear हो आदि।
  • 2 आवास प्रमाण -निवास प्रमाण पत्र के रुप में आपको नीचे दिए गए दस्तावेजो मे से किसी भी एक को देना अनिवार्य होगा। जैसे कि – Aadhar Card, Ration Card, Passport, Bank Account Statement, Voter ID, तीन महीने पुराना पानी या फिर बिजली का बिल दोनो मे से कोई भी एक चलेगा।
  • आय प्रमाण पत्र -आय प्रमाण पत्र के रुप में आपको नीचे दिए गए दस्तावेजो मे से किसी भी एक को देना अनिवार्य होगा।  जैसे कि – Salary Slip, Bank Statement बीते तीन महीने तक का ध्यान रहे यह 3 महीनों से ज़्यादा पुराना नही होना चाहिए और ITR Form 16 आदि।
  • Passport Size Photograph
  • Medical Report

SBI Saral bima yojna हेतु निर्धारित योग्यता ।

SBI सरल जीवन बीमा हेतु निर्धारित योग्यता

  1. इस योजना हेतु बीमाधारक को कम से कम 18 वर्ष एवं अधिक से अधिक 65 वर्ष निर्धारित है।
  2. इस योजना हेतु अधिकतम मैच्योरिटि एज 70 वर्ष की होती है।
  3. प्रीमियम को मासिक अर्धवार्षिक और वार्षिक के अनुसार जमा करने की सुविधा प्रदान की जाती है।
  4. अपने अनुसार 5 साल से लेकर 40 साल तक के बीच में जीतने वर्षों पॉलिसी लेने की छूट दी गई है।
  5. न्यूनतम बीमित राशि 5 लाख रुपए अधिकतम 25 लाख रुपए निर्धारित की गई है।

SBI Saral bima yojna हेतु आवेदन प्रक्रिया ।

SBI सरल जीवन बीमा योजना

इस पॉलिसी को खरीदने का तरीका बहुत आसान है, क्योंकि ये योजना Online है तो इसकी प्रकिया भी आपको इसी प्रकार करनी होगी। आप चाहे तो Offline भी इसे ले सकते हैं। अगर आप इस योजना को Online लेने के इच्छुक है तो नीचे दिए गए Steps को Follow करे।

1. Online Mode – 

Step 1. इसके लिए आपको सबसे पहले SBI की Official Website पर जाना है।

Step 2. फिर वहाँ Products का Options दिया होगा, उसपर आपको Click करना है।

Step 3. उसके बाद आपको वहां पर Individual Life Insurance Plan को Select सेलेक्ट करना है।

Step 4. फिर अगले स्टेप में आपको SBI सरल जीवन बीमा को पर Click करना है इसके बाद वहाँ कई विकल्प दिये होंगे।

Step 5. उनमे से आप जो प्रीमियम टर्म लेना चाहते हैं उसे अपनी इच्छानुसार चुन सकते हैं।

Step 6. अब आपको SBI सरल जीवन बीमा योजना फॉर्म भरना होगा जिसमे आपको अपने पर्सनल डिटेल्स, हेल्थ डिटेल्स एवं अकाउंट डिटेल्स आदि देने होंगे।

Step 7. अंत में आपको अपने हस्ताक्षर कर के इस फॉर्म को जमा कर सकते हैं। आपका नाम इस पॉलिसी के अंतर्गत दर्ज हो गया है और आप प्रीमियम के अनुसार पेमेंट कर सकते हैं।

2. Offline Apply –

दोस्तो अगर आप चाहे तो Offline भी अपने नजदीकी के SBI Branch पर जाकर इस योजना को लेने हेतु संपर्क करें। आगे का प्रकिया आप वहाँ जाकर पुरी कर सकते हैं।

SBI Saral bima yojna सहायता केंद्र ।

SBI सरल जीवन bima

दोस्तो  SBI सरल जीवन योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए SBI Life Insurance के सहायता केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं।

Helpline Number – 1800 267 9090

समय – सुबह 9 से शाम 6 बजे के मध्य

SmS करे – आप SmS के जरीए से भी संपर्क कर सकते हैं। – ‘CBRBRATE’ को 56161 पर भेजें या उन्हें

Email करें – Email ID –info@sbi.co.in

निष्कर्ष – 

एक किफ़ायती दर पर आपको life Insurance पॉलिसी मिल रही है। इस योजना को खरीदकर आप वितीय सुरक्षा पा सकते हैं और अपने प्रियजनों के भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं। इस पॉलिसी के अंतर्गत आपको 50 लाख रुपये तक की लाइफ कवरेज मिलती है।

SBI सरल जीवन बीमा योजना हेतु न्यूनतम बीमा राशि कितनी है ?

SBI सरल जीवन बीमा योजना हेतु न्यूनतम बीमा राशि 5 लाख रुपए है।

SBI सरल जीवन बीमा योजना के अंतर्गत ग्रेस पीरियड ?

दोस्तो अगर आपके द्वारा इस पॉलिसी हेतु प्रीमियम भुगतान वार्षिक या अर्ध वार्षिक का निश्चय किया है तो आपको 30 दिन का ग्रेस पीरियड मिलता है, और यदि आपने प्रीमियम का भुगतान प्रति माह करते है तो उसके लिए ग्रेस पीरियड 15 दिनों के लिए होता है।

  1. ये बह पढ़े :  HDFC ERGO Health Insurance क्या है 
  2. ये भी देखे : Bachcho ke liye Best Policy abhi le
  3. ये भी देखे : SBI Life Sampoorn Cancer Suraksha policy ke bahot benefite  hai
  4. SBI General Insurance| जानिए SBI जनरल इंश्योरेंस के फायदे
  5. 5 वजह जीवन बीमा क्यों कराना चाहिए
  6. कार इन्शुरन्स पालिसी कैसे अप्लाई करे
  7. SBI Car Loan Kaise Lete hai
  8. बच्चों के लिए सबसे अच्छा LIC Policy कौन सा है?
-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend