-Advertisement-

कोटक क्रेडिट कार्ड कैसे मिलेगा | Kotak Customer care helpline number

5/5 - (1 vote)

दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको कोटक क्रेडिट कार्ड कैसे मिलेगा इसके बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। दोस्तों जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं क्रेडिट कार्ड का लगभग सभी बैंक उपलब्ध करा रही है, और हर उपयोगकर्ता चाहता है कि उसके पास एक क्रेडिट कार्ड हो ताकि उसे जीवन में होने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

अब लोग जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से हम लोग महंगी से महंगी चीजों को ईएमआई पर खरीद सकते हैं। उसी के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की शॉपिंग भी कर सकते हैं। परंतु क्रेडिट कार्ड इतना जल्दी नहीं मिलता। क्रेडिट कार्ड हासिल करने के लिए हमें अपने बैंक की स्टेटमेंट रिपोर्ट सही करानी पड़ती है। उसी के साथ-साथ बैंक की कुछ पात्रता नियमों को भी मनना पड़ता है।

यदि आप कोटक क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई के बारे में खोज रहे हैं तब आप सही जगह पर हैं, क्योंकि आज के लेख में हम आपको कोटक महिंद्रा बैंक क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। उसी के साथ-साथ आपको कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबर की जानकारी भी देंगे, ताकि आपको जरूरत पड़ने पर बैंक से संपर्क करने में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।

Table of Contents

कोटक महिंद्रा बैंक क्रेडिट कार्ड के बारे में कुछ जानकारी

यह बात हम सभी लोग जानते हैं कि कोटक महिंद्रा बैंक भारत का बहुत बड़ा प्राइवेट सेक्टर में आने वाला बैंक है। और भारत में कुल कोटक महिंद्रा बैंक के 2169 एटीएम मौजूद है, उसी के साथ-साथ 1369 शाखाओं का नेटवर्क भी है। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि 2018 के दौरान कोटक महिंद्रा बैंक भारत का दूसरा सबसे बड़ा निजी बैंक था जो कि बाजार पंजीकरण के मामले में क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रदान कर रहा था।

और 2008 में इस बैंक ने पहली बार अपने ग्राहकों के लिए क्रेडिट कार्ड को लॉन्च किया था। फिर 2010 में भी उसने कोटक ट्रंप कार्ड के रूप में एक कार्ड लांच किया था जो कि सभी खर्चों पर 10% का कैशबैक प्रदान करता था। उसके बाद भी कोटक महिंद्रा बैंक द्वारा और भी विभिन्न प्रकार के कार्ड को लॉन्च किया गया जोकि बहुत अलग-अलग सुविधाओं के साथ उपलब्ध थे।

कोटक बैंक द्वारा प्रदान किए जाने वाले क्रेडिट कार्ड

दोस्तों हमने आपको नीचे निम्नलिखित प्रकार से कोटक महिंद्रा बैंक द्वारा प्रदान किए जाने वाले क्रेडिट कार्ड की कुछ सूची बताई है जो कि इस प्रकार से है।

  • Kotak Royale Signature Credit Card
  • Kotak PVR Platinum Credit Card
  • Kotak Essentia Platinum Credit Card
  • Kotak PVR Gold Credit Card
  • Kotak Delight Credit Card
  • Kotak Privy league Signature Card
  • Kotak Urbane Gold Credit Card
  • Kotak Aqua Gold Credit Card
  • Kotak Delight Platinum Credit Card

कोटक क्रेडिट कार्ड की कुछ विशेषताएं

कोटक क्रेडिट कार्ड कैसे मिलेगा यह जानने  से पहले आपको कोटक क्रेडिट कार्ड की कुछ विशेषताओं के बारे में जानकारी हमने आपको नीचे निम्नलिखित प्रकार से बताई है इनको ध्यान पूर्वक से देखें

  • आपको सर्वप्रथम कैशलेस पेमेंट की सुविधा उपलब्ध होती है जिसमें आपको कहीं भी सामान खरीदने पर पैसों को साथ ले जाने की आवश्यकता नहीं है। आप कार्ड का इस्तेमाल करके कैशलेस भुगतान की सुविधा का लाभ ले सकते हैं।
  • यदि आपने किसी प्रकार का सामान खरीदा है और आप बाकी कीमत को नहीं चुका पा रहे तब ऐसी स्थिति में आप भुगतान को ईएमआई में कन्वर्ट कर सकते हैं।
  • विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन बिल भुगतान करने के लिए कोटक महिंद्रा बैंक क्रेडिट कार्ड का उपयोग किया जा सकता है। आप ऑनलाइन बिल भुगतान या फिर ऑफलाइन बिल भुगतान करने में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आपको कोटक महिंद्रा बैंक क्रेडिट कार्ड पर कुछ रीवार्ड प्वाइंट प्राप्त होते हैं जिनको आप आसानी से रिडीम भी करवा सकते हैं।

कोटक क्रेडिट कार्ड कैसे मिलेगा इसके लिए कुछ जरूरी बातें

दोस्तों जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं क्रेडिट कार्ड इतनी आसानी से नहीं मिलता। क्रेडिट कार्ड हासिल करने के लिए हमें बैंक द्वारा प्रदान किये गए कुछ पात्रता को मानना होता है। उसी के साथ साथ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत भी होती है।

तो नीचे निम्नलिखित प्रकार से हमने आपको आवश्यक दस्तावेज की सूची बताइ है। उसी के साथ साथ कुछ पात्रता नियमों के बारे में भी जानकारी प्रदान की है, इनको एक बार ध्यान पूर्वक से जरूर देखें।

यह भी पढ़ें : अमेजॉन क्रेडिट कार्ड कैसे मिलेगा

आवश्यक दस्तावेज की सूची

  • दस्तावेज की सूची में आपको पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा जिसमें आपका पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और कोई भी अन्य सरकारी आईडी जिसमें आपकी फोटो लगी हो, यह सब शामिल है।
  • अगर हम पता प्रमाण पत्र की बात करें तो आपको आधार कार्ड दिखाना होगा, पासपोर्ट दिखाना होगा, पिछले 3 महीने से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए ऐसा आपको यूटिलिटी बिल दिखाना होगा। उसी के साथ साथ आपको कोई भी अन्य सरकारी आईडी दिखानी होगी।
  • क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए इनकम प्रूफ होना जरूरी है जिसको हम आय प्रमाण पत्र के रूप में जानते हैं। इसके लिए आपको पिछले 3 महीनों की बैंक स्टेटमेंट की आवश्यकता होगी। उसी के साथ साथ पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप भी आपके पास होनी चाहिए। यदि आपका खुद का व्यवसाय है तब आपकी व्यवसाय का पिछले 2 साल का लेखा-जोखा सही समेत आपके पास होना चाहिए और अंत में आपको फॉर्म नंबर 16 की आवश्यकता होगी।

आवश्यक पात्रता की जानकारी

  • यदि आप कोटक क्रेडिट कार्ड में ऑनलाइन अप्लाई या फिर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तब आपको भारत का निवासी होना जरूरी है।
  • यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तब आवेदन कर्ता की आयु 21 वर्ष से लेकर 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • उसी के साथ-साथ ऐडऑन कार्ड धारक की आयु भी 18 वर्ष या फिर उससे अधिक होनी चाहिए।
  • आपके पास सभी प्रकार के दस्तावेज होने चाहिए जिसमें आपकी पहचान की जा सके।
  • आपके पास आपके पते का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • यदि आप नौकरी कर रहे हैं तब आपकी सैलरी क्लिक की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप खुद का बिजनेस कर रहे हैं तब उसका 2 साल का लेखा-जोखा आपको बैंक वालों को दिखाना होगा।
  • उम्मीदवार की न्यूनतम आयु कितनी होनी चाहिए यह कौन से कार्ड के लिए अप्लाई कर रहे हैं उस पर निर्भर होगा।

कोटक क्रेडिट कार्ड कैसे मिलेगा ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

दोस्तों कोटक क्रेडिट कार्ड हासिल करने के लिए ऑनलाइन अप्लाई की प्रक्रिया नीचे निम्नलिखित प्रकार से हमने बताई है इस को ध्यान पूर्वक से देखें।

  • सबसे पहले आपको कोटक महिंद्रा बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको क्रेडिट कार्ड सेक्शन में जाना होगा।
  • वहां पर जाने के बाद आपके सामने कार्ड की लिस्ट खुल कर आ जाएगी।
  • यहां पर आप कौन सा कार्ड आवेदन के लिए चुनना चाहते हैं उस पर सिलेक्ट करें।
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा जहां पर apply now का विकल्प दिखाई देगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म की प्राप्ति होगी।
  • इसमें आपको जानकारी दर्ज करनी है सभी जानकारी दर्ज करने के बाद ओटीपी दर्ज करना होगा।
  • और आपको आपके आवश्यक दस्तावेजों को भी जमा कराना होगा।
  • इस प्रकार से आप कोटक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कोटक क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबर

दोस्तों हर बैंक अपने उपयोगकर्ताओं के लिए कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबर जारी करती है, जिसमें आपको ईमेल आईडी मिलता है, फोन नंबर भी दिया जाता है और आप एसएमएस के माध्यम से भी संपर्क कर सकते हैं। यदि आप भी कोटक क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबर ढूंढ रहे हैं तो नीचे जानकारी दी है इनको ध्यान पूर्वक से जरूर देखें।

  • number : 1800 266 2666 इस नंबर पर अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से कॉल करके अधिकारी से बात कर सकते हैं और स्थानीय कॉल दरें इस पर लागू होंगी।
  • sms : उपयोगकर्ता बैंक द्वारा प्रदान किए गए एसएमएस टोल फ्री नंबर 9971056767 या फिर 5676788 पर एसएमएस द्वारा संपर्क कर सकते हैं।

कोटक क्रेडिट कार्ड से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर FAQ

दोस्तों हमने आपको नीचे निम्नलिखित प्रकार से कोटक क्रेडिट कार्ड से जुड़ी कुछ प्रश्न और उनके उत्तर के बारे में जानकारी प्रदान की है इनको ध्यान पूर्वक से जरूर देखें।

यदि मेरा क्रेडिट कार्ड चोरी हो गया है या फिर खो गया है तो मैं क्या करूं?

यदि आप का क्रेडिट कार्ड चोरी हो गया है या फिर दुर्भाग्यवश कहीं खो गया है आपको नहीं मिल रहा तब ऐसी स्थिति में आप को बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर वन 86026 62666 पर अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से कॉल करना होगा। और अपना क्रेडिट कार्ड चोरी होने या फिर गुम होने के बारे में शिकायत दर्ज करनी होगी। इसके बाद आपका क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा ताकि कोई भी उसका दुरुपयोग ना कर सके।

मुझे बैंक को कब संपर्क करना चाहिए और किस समय करना चाहिए?

हम आप को यही सलाह देंगे कि जब आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़े जैसे कि यदि आपको किसी चीज के बारे में डिटेल जाननी है, या क्रेडिट कार्ड को लेकर कोई समस्या हो तब आप बैंक को संपर्क कर सकते हैं। और हम समय की बात करें तो आप सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे के भीतर संपर्क कर सकते हैं। क्योंकि यह ऑफिशियल टाइम होता है किसी भी कस्टमर केयर को संपर्क करने का।

कोटक महिंद्रा क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए मुझे कौन से दस्तावेज की जरूरत होगी?

यदि आप कोटक महिंद्रा क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तब आपको अब के दस्तावेज के रूप में इनकम प्रूफ प्रदान करना होगा, पते का प्रमाण भी देना होगा। उसी के साथ-साथ खुद के पहचान पत्र भी देना होगा, जिसमें आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, यूटिलिटी बिल, इनकम सर्टिफिकेट, बैंक स्टेटमेंट, 3 महीनों का और 3 महीने की सैलरी स्लिप आदि की आवश्यकता होगी।

कोटक महिंद्रा क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए ऑफलाइन जा सकता हूं?

जी हां, आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जा कर क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मैं अपने क्रेडिट कार्ड को किस प्रकार से बचा कर रख सकता हूं?

अपना क्रेडिट कार्ड का नंबर, cvv, pin किसी के साथ शेयर न करेंऔर ओटीपी किसी के साथ शेयर ना करें |

तो दोस्तों यह थी जानकारी कोटक क्रेडिट कार्ड कैसे मिलेगा इसके बारे में और हमने आपको कस्टमर केयर की जानकारी भी प्रदान की है ताकि आपको कभी भी समस्या होने पर आपको संपर्क कर सके। ऐसे ही बैंक और लोन की जानकारी हासिल करने के लिए हमारे वेबसाइट loanpegyan पर आते रहें। यदि आपको आज के इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं, हम आपको जवाब देने की पूर्ण रूप से कोशिश करेंगे।

ये भी देखे :

-Advertisement-

हेलो दोस्तों यह वेबसाइट हमने इसलिए बनाई है ताकि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सके जो आपको आसानी से समझ में आए |

Leave a Comment

Dhani Freedom Card dhamakedar cashback SBI E MUDRA LOAN kam interest par MSME loan scheme ab sabko milega jaldi karo New year quotes 2022 Christmas wishes for girlfriend